Breaking News

आगरा की राष्ट्रीय कार्यशाला “उद्यमिता एवं नवाचार” में विद्वानों ने किया गहन मंथन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, आंवलखेड़ा, आगरा : महाविद्यालय इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल की अध्यक्ष डॉ मनोरमा एवं अर्थशास्त्र विभाग प्रभारी डॉ उमेश के निर्देशन में एमएसएमई विकास कार्यालय, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार ,यूनियन बैंक तथा आगरा के लीड बैंक ( कैनरा बैंक) के संयुक्त तत्वावधान में स्थानीय माता भगवती देवी राजकीय महिला महाविद्यालय, आंवलखेड़ा में एक दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला करियर के अवसर के रूप में “उद्यमिता एवं नवाचार” का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि / वक्ता के रूप में बृजेश कुमार यादव (आई.ई.डी.एस.) उपनिदेशक एमएसएमई-विकास केंद्र, आगरा एवं यूनियन बैंक आगरा के एजीएम तेजपाल सिंह, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र के सहायक प्रबंधक सुनील कुमार यादव व आगरा जनपद के अग्रणी बैंक, कैनरा बैंक के एलडीएम अविनाश वी. उपस्थित रहे !
मुख्य अतिथि डॉ. यादव ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में उद्यमिता की अपार संभावनाएं निहित हैं, छात्राएं आगे निकलकर आएं और स्वयं के साथ साथ दूसरों को रोजगार प्रदान करें ।

अतिथि वक्ता अविनाश वी. ने अपने संबोधन में विभिन्न सरकारी योजनाओं और बैंक द्वारा प्रदान की जानी वाली ऋण सहायता की जानकारी प्रदान की ! अतिथि वक्ता तेजपाल सिंह ने कहा कि महिलाओं के लिए उद्यम की स्थापना के लिए बैंक अत्यंत लाभकारी दरों पर सदैव तत्पर हैं । महिलाएं इसका लाभ उठाकर सशक्तिकरण कर सकती हैं । सहायक प्रबंधक सुनील यादव ने नए उद्यमों की स्थापना एवं विकास के लिए जिला उद्योग केंद्र द्वारा दी जाने वाली सहायता की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की ! महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. यशोधरा शर्मा ने कार्यशाला को समस्त छात्राओं के लिए अत्यन्त उपयोगी एवं लाभदायक बताते हुए कहा कि छात्राएं ऐसे कार्यक्रमों से नए उद्योगों एवं उनकी तकनीक के प्रति जागृत होंगी और वे नौकरी का मोह त्याग कर उद्यमिता के क्षेत्र में निकलकर आगे आएंगी !

कार्यशाला का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पूजा अर्चना के साथ किया गया तत्पश्चात कार्यशला की संयोजक डॉ. मनोरमा यादव द्वारा अतिथियों का मोमेंटो देकर स्वागत किया गया । कार्यशाला के आयोजन सचिव डॉ. उमेश कुमार शाक्य द्वारा अतिथियों के परिचय के साथ ही कार्यशाला के विषय एवं उसकी प्रासंगिकता व महत्व पर प्रकाश डालकर कार्यक्रम की नींव रखी। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. यशोधरा शर्मा ने बताया कि कार्यशाला में उद्यमिता एवं नवाचार विषय पर छात्राओं को स्वयं के रोजगार से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई एवं स्वरोजगार से संबंधित विभिन्न सरकारी / गैर सरकारी योजनाओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई ! कार्यक्रम के अंत में कार्यशाला की संयोजक डॉ. मनोरमा यादव द्वारा कार्यशाला में पधारे सभी अतिथियों एवं आगुंतकों का आभार व्यक्त किया गया !

छात्राओं ने बड़ी संख्या में कार्यशाला में शामिल होकर उद्योग एवं नवाचार संबंधी जानकारी प्राप्त की और अपने कैरियर संबंधी जिज्ञासाओं एवं समस्याओं का समाधान किया । इस अवसर पर आयोजन समिति के सभी सदस्य, नैक प्रभारी प्रो. यशपाल चौधरी, डॉ. जयकिरन, डॉ रेणु दास, डॉ. संजीव कुमार, डॉ. अनीता, सुरेंद्र कुमार पटेल, संदीप ओझा, जितेंद्र मोहन शर्मा, रफीक आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कार्यशाला की संयोजक डॉ. मनोरमा यादव व आयोजन सचिव डॉ. उमेश कुमार शाक्य द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ।

Loading...

Check Also

वेडिंग फैशन : राशि खन्ना एथनिक वेडिंग लुक ने नजर आयीं

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अनुग्रह और शैली की प्रतीक राशि खन्ना ने हाल ही ...