Breaking News

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राष्ट्रीय कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रीय कॉन्क्लेव: 9 साल-सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ एल मुरुगन, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा और प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी भी उपस्थित थे।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वर्तमान सरकार ‘पाई पाई से गरीब की भलाई’ के सिद्धांत के साथ काम करती है। उन्होंने कहा कि देश में पीएम आवास योजना के तहत 3.5 करोड़ घरों का निर्माण किया गया है, जिससे गरीबों के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन आया है।
प्रधानमंत्री ने 9.6 करोड़ परिवारों को गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया है।
जब दुनिया COVID19 महामारी के कष्टों से लड़ने के लिए संघर्ष कर रही थी, तब सरकार ने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन पहुंचाने का काम किया ।आज 11.72 करोड़ शौचालयों के निर्माण के साथ महिला सुरक्षा और स्वच्छता के क्षेत्र में क्रांति ला दी है।
वैष्णव ने कहा कि भारत आज आयुष्मान भारत के तहत दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम चलाता है ।
वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने सामाजिक न्याय को तुष्टिकरण से हटाकर सशक्तिकरण की नई परिभाषा दी है।

मंत्री ने कहा कि 9 वर्षों में 74 हवाई अड्डों के निर्माण किया गया। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से जहां 91 हजार किलोमीटर सड़क बनाई गई, वहीं 2014 के बाद से लगभग 54 हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण किया गया है । भारत के रेलवे स्टेशनों में हवाई अड्डों जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं हैं।
आज भारत 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में खड़ा है। उन्होंने आगे कहा कि भारत अगले दो वर्षों में चौथी सबसे बड़ी और छह वर्षों में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है।
अनुराग ठाकुर ने सम्मेलन में उपस्थित श्रोताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले नौ वर्षों में भारत के आम लोगों के जीवन में आमूलचूल बदलाव आया है और सरकार की उपलब्धियों ने लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है । सरकार आज अंत्योदय के आदर्श वाक्य के साथ काम करती है, जहां सरकार कतार के अंत में खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 27% लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है।

मंत्री ने कहा कि जहां एक ओर देश ने हर घर तिरंगा के लिए प्रधानमंत्री के आह्वान का जवाब दिया, उसी तिरंगे का इस्तेमाल दूसरे देशों के छात्रों ने ऑपरेशन गंगा के दौरान एक संघर्ष क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए किया था। सर्वेक्षणों ने उन्हें सबसे लोकप्रिय नेता कहा है, ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने तिरंगे को दुनिया का सबसे मजबूत झंडा बनाया है।

सचिव अपूर्व चंद्रा ने दिन के दौरान विभिन्न विषयगत सत्रों के लिए सभी अतिथियों का स्वागत किया।

राष्ट्रीय कॉन्क्लेव में उद्घाटन सत्र और समापन सत्र के बाद तीन विषयगत सत्र शामिल हैं।

सत्र 1 “इंडिया: सर्जिंग अहेड” का संचालन वरिष्ठ पत्रकार नितिन गोखले द्वारा किया जाएगा।

सुनील भारती मित्तल, संस्थापक और अध्यक्ष, भारती एंटरप्राइजेज
संगीता रेड्डी, अपोलो अस्पताल की संयुक्त प्रबंध निदेशक
NASSCOM की अध्यक्ष देबजानी घोष
सुरजीत भल्ला, पूर्व कार्यकारी निदेशक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, भारत
सौम्य कांति घोष, समूह मुख्य आर्थिक सलाहकार, भारतीय स्टेट बैंक
दीपा सयाल, अध्यक्ष और संरक्षक, आईडब्ल्यूआईएल इंडिया

सत्र 2: जन जन का विश्वास का संचालन ऋचा अनिरुद्ध ने किया, इसमें
नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अभिनेता
सिंथिया मैककैफ्री, भारत में यूनिसेफ की प्रतिनिधि किरण मजूमदार शॉ, कार्यकारी अध्यक्ष, बायोकॉन लिमिटेड (वीडियो संदेश) पद्मश्री शांति टेरेसा लकड़ा, नर्स निकहत ज़रीन, बॉक्सर
अनिल प्रकाश जोशी, पर्यावरणविद दिव्या जैन, सीखो की सह-संस्थापक ने भाग लिया।

सत्र 3: युवा शक्ति: निम्नलिखित पैनलिस्टों के साथ रौनक, रेडियो जॉकी, रेड एफएम द्वारा भारत को गैल्वनाइजिंग इंडिया संचालित किया गया। इसमें
रितेश अग्रवाल, सीईओ, ओयो रूम्स ऋषभ शेट्टी, अभिनेता
अमान अली बंगश, संगीतकार
वीरेन रसकिन्हा, पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान यशोधरा बाजोरिया, निदेशक, एस्प्रेसो टेक्नोलॉजीज अखिल कुमार, बॉक्सर ने हिस्सा लिया।

Loading...

Check Also

ग्रेटर नोएडा में हिप्पो होम्स के नए होम इम्प्रूवमेंट और होम इंटीरियर स्टोर का भव्य शुभारंभ

ग्रांड वेनिस मॉल, गौतम बुद्ध नगर में स्थित 10,000 वर्ग फुट से अधिक में फैला ...