Breaking News

एनसीसी की अंडर ऑफिसर शालिनी सिंह ने एडवांस पर्वतारोहण कोर्स पूरा किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लखनऊ छावनी स्थित 67 यूपी बटालियन एनसीसी की अंडर ऑफिसर शालिनी सिंह, एडवांस पर्वतारोहण कोर्स पूरा करनेवाली एक मात्र बालिका एनसीसी कैडेट हैं । लखनऊ की रहनेवाली शालिनी सिंह बीएसएनबी पीजी कॉलेज की बी ए की छात्रा है। यह एडवांस पर्वतरोहण कोर्स गत 26 अप्रैल से 23 मई 2023 तक उत्तराखंड में उत्तरकाशी के हिमालय क्षेत्र में आयोजित किया गया था।

गौरतलब हो कि एडवांस पर्वतारोहण कोर्स में शामिल होने का अवसर उन्हीं एनसीसी कैडेटों को मिलता है जिन्होंने बेसिक पर्वतारोहण कोर्स पूरा किया हो, जिसे शालिनी सिंह ने गत वर्ष 2022 में जम्मू कश्मीर के पहलगाम में आयोजित इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा किया था।

एडवांस पर्वतारोहण कोर्स-173 के लिए अखिल भारतीय स्तर पर चयनित 45 सदस्यीय दल में शामिल शालिनी सिंह एक मात्र बालिका कैडेट थीं। इस कोर्स के तहत दल में शामिल शालिनी सिंह ने गत 18 मई 23 को उत्तरकाशी क्षेत्र में हिमालय में शिखर हुर्रा टॉप पर सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरा किया। ड्रिंग वैली (डोकरानी बामक ग्लेशियर क्षेत्र) में स्थित 15400 फीट ऊंचाई वाली यह चोटी अत्यंत ही दुर्गम एवं बर्फ से अच्छादित है जिसपर चढ़ाई करना जटिल था। इससे पहले, शालिनी सिंह प्रशिक्षु पर्वतारोहण दल के साथ पर्वतरोहण के लिए 9 मई को 12300 फीट ऊंची बेस कैंप में पहुंची थीं।

इस कोर्स के तहत प्रशिक्षु पर्वतरोहण दल को उत्तरकाशी के 4200 फीट ऊंचाई पर स्थित टेकला में 26 अप्रैल 2023 से 06 मई 2023 तक सेना के प्रशिक्षकों द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिया गया था।

इस कोर्स के लिए शालिनी सिंह के चयन में 67 यूपी बटालियन एनसीसी लखनऊ के कमान अधिकारी कर्नल पुनीत श्रीवास्तव का एक अहम योगदान रहा है जिनके कुशल नेतृत्व में इन्हें विशेष प्रशिक्षण एवं जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई गई। यह उपलब्धि न केवल एनसीसी बटालियन के लिए बल्कि उत्तर प्रदेश एनसीसी निदेशालय के लिए भी गौरव की बात है।

इस सफलता को हासिल करने के बाद शालिनी सिंह ने अपने संदेश में कहा कि इस कोर्स को अपने अथक प्रयासों और जज्बे के साथ से पूरा किया। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि देश कि लड़कियों के लिए एक प्रेरणादायी साबित होंगी । शालिनी ने आगे बताया कि एक माह के इस कोर्स को अत्यंत ही ऊंचे दुर्गम परिस्थितियों में पूरा किया जहां तापमान माइनस 14 डिग्री से कम था।

Loading...

Check Also

भ्रष्टाचार और पेपर लीक की आग की लपटों में झुलसते छात्र : अतुल मलिकराम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारत की शिक्षा प्रणाली एक भयानक तूफान के चपेट में ...