Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में भारतीय रेल ने लगायी प्रदर्शनी, बोर्ड अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा ने किया अवलोकन

रेलवे बोर्ड अध्यक्ष जया वर्मा सिन्हा

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : रेल मंत्रालय 14 से 27 नवंबर 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 42वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) – 2023 में भाग ले रहा है। रेल मंत्रालय ने ‘बदलते भारत के बुनियादी ढांचे’ की थीम के साथ हॉल नंबर 5 में एक मंडप स्थापित किया है।
आईआईटीएफ 2023 की थीम- “वसुधैव कुटुंबकम – यूनाइटेड बाय ट्रेड” से प्रेरणा लेते हुए, भारतीय रेलवे ने अपने मंडप में अपनी यात्रा को चित्रित किया है और कैसे रेलवे ने दुनिया के अन्य देशों में लोको, कोच और डेमू ट्रेनों का निर्यात करके विश्व स्तर पर अपनी छाप छोड़ी है। साथ ही, नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन के प्रति रेलवे की प्रतिबद्धता को मंडप में दर्शाया गया है। जहां विभिन्न विषयों को फोटो, ट्रांसलाइट, मॉडल आदि के माध्यम से उनकी तकनीकी और संरचनात्मक प्रगति के साथ प्रदर्शित किया गया है।
रेल मंडप के बाहरी परिसर में वंदे भारत ट्रेन के मॉडल और रघुनाथ मंदिर से प्रेरित जम्मू तवी रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित डिजाइन को दर्शाया गया है, जो देश भर के 1309 स्टेशनों के लिए शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन पुनर्विकास योजना को प्रदर्शित करता है। मंडप में प्रदर्शित मॉडलों में यूएसबीआरएल परियोजना (कटरा-बनिहाल खंड), राष्ट्रीय हाई स्पीड रेलवे परियोजना पर प्रस्तावित सूरत स्टेशन, वंदे भारत ट्रेनें, पंबन ब्रिज वर्टिकल गर्डर, बोगीबील ब्रिज, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे आदि शामिल हैं।
भारतीय रेलवे की प्राकृतिक सुंदरता के वीडियो प्रदर्शित करने वाली इंटरएक्टिव स्क्रीन, भारतीय रेलवे के बारे में अधिक जानने के लिए इंटरैक्टिव क्विज़ और रेलवे की उपलब्धियों का उद्देश्य शैक्षिक, जानकारीपूर्ण और मनोरंजक होना बच्चों का मनोरंजन करेगा। आईआईटीएफ 2023 में रेलवे के मंडप का दौरा जानकारीपूर्ण होगा और आगंतुकों को की जा रही नई पहलों से अवगत कराएगा और भारतीय रेलवे की प्रगति पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

Loading...

Check Also

बुंदेलखंड के बेहतर भविष्य के लिए महत्वपूर्ण कदम ‘5 लाख हस्ताक्षर अभियान’ : अतुल मलिकराम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बुंदेलखंड के मूल निवासी भले वह उत्तर प्रदेश के हिस्से ...