Breaking News

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत फिरोजपुर मण्डल के ‘ढंडारी कलां’ स्टेशन का होगा विकास

नवीनीकरण के बाद ऐसा होगा ढंडारी कलां स्टेशन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारतीय रेल द्वारा शुरू की गई अमृत भारत योजना के अंतर्गत देशभर के 1308 स्टेशनों का नवीनीकरण करने की योजना है। इस योजना का उद्देश्‍य यात्रियों को निर्बाध और सुविधाजनक यात्रा सेवा प्रदान करना है। इसके पहले चरण में 508 स्टेशन निर्माणाधीन हैं। इनमें से उत्‍तर रेलवे के 5 मण्‍डलों को 71 स्‍टेशन आवंटित हैं।
इस योजना में फिरोजपुर मण्‍डल के अंतर्गत आने वाले ढंडारी कलां स्टेशन के लिए 17.6 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है । पुनर्विकास योजना में लगभग 1838 वर्ग मीटर के सर्कुलेशन एरिया का सुधार और सौंदर्यीकरण शामिल है। अपने यात्रियों के लिए आवागमन को सुगम बनाने के लिए लगभग 160 वर्ग मीटर के एक नए प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा । यात्री संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उच्च-स्तरीय (एचएल) यात्री प्लेटफार्म को 160 वर्ग मीटर तक विस्तारित किया जाएगा । प्लेटफार्म नं0 1 पर नए प्लेटफार्म शेल्टर (850 वर्ग मीटर) का निर्माण किया जाएगा । वेटिंग हॉल, कॉनकोर्स और बुकिंग कार्यालय के उन्नयन कार्य और आंतरिक सज्जा में सुधार किया जाएगा ।

अभी ऐसा है ढंडारी कलां स्टेशन

लगभग 90 वर्ग मीटर का एक नया टॉयलेट ब्लॉक बनाया जाएगा जो दिव्‍यांग यात्रियों के लिए और अधिक सुविधाजनक होगा। अच्छी गुणवत्ता वाले टिकाऊ फर्नीचर उपलब्‍ध कराए जाएंगे । तनाव-मुक्त पार्किंग सुनिश्चित करने के लिए लगभग 990 वर्ग मीटर की पार्किंग सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी । स्टेशन को यात्रियों के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए रैंप के साथ 12 मीटर चौड़े फुट-ओवर-ब्रिज का निर्माण किया जाएगा । यात्रा को सुगम बनाने के लिए लगभग 40 वर्ग मीटर का एक एक्जीक्यूटिव लाउंज और लगभग 110 वर्ग मीटर का एक वातानुकूलित प्रतीक्षालय का निर्माण किया जाएगा ।
अमृत भारत स्टेशन योजना के माध्यम से, रेलवे का इरादा यात्रियों के लिए सुगम पहुंच सुनिश्चित करना है। इसका व्यापक लक्ष्य इन स्टेशनों को गतिशील परिवहन केंद्रों के रूप में तैयार करना है जो स्थिरता, दक्षता, सुरक्षा, पहुंच और समावेशन को प्राथमिकता देंगे। इसमें पर्यावरण-अनुकूल उपायों को अपनाना और सभी को निर्बाध यात्रा प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रकार की सेवाओं को बढ़ावा देना शामिल है।

Loading...

Check Also

ईएसजी हेल्प से पर्यावरण संरक्षण एवं विकास को बढ़ावा

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : ईएसजी असल में एन्वायर्नमेंटल, सोशल और कॉर्पोरेट गवर्नेंस का संक्षिप्त ...