Breaking News

आशुतोष गोवारिकर ने ‘लगान: वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया’ के 23 साल पूरे होने का जश्न मनाया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारतीय सिनेमा में कई ऐसे फ़िल्मकार हैं जिन्होंने अपनी दमदार कहानियों से मनोरंजन के क्षेत्र को बदल दिया है, और आशुतोष गोवारिकर एक ऐसा नाम है जिसे किसी परिचय की ज़रूरत नहीं है। आज, 15 जून, 2024 को, हम आमिर खान और ग्रेसी सिंह अभिनीत गोवारिकर की महान कृति ‘लगान: वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया’ की 23वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

‘लगान: वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया’ लाखों लोगों के दिलों में एक ख़ास जगह रखती है। अपने दमदार निर्देशन, बेहतरीन कहानी और बेहतरीन निष्पादन की बदौलत आशुतोष गोवारिकर ने पूरे देश को वैश्विक स्तर पर गौरवान्वित किया है। प्रतिष्ठित ऑस्कर में ‘सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म’ के लिए फ़िल्म का नामांकन इसकी विश्वव्यापी प्रशंसा का प्रमाण है। दुनिया भर के दर्शकों ने फिल्म, आमिर खान के शानदार अभिनय, ए.आर. रहमान के मनमोहक संगीत और फिल्म के समग्र निर्देशन की प्रशंसा की है। पिछले कुछ वर्षों में, ‘लगान’ ने दर्शकों के बीच कल्ट क्लासिक का दर्जा हासिल कर लिया है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों के अलावा, ‘लगान: वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया’ को विभिन्न भारतीय पुरस्कारों में 66 विभिन्न श्रेणियों में नामांकित किया गया था, जिनमें से 49 पुरस्कार जीते, जिससे भारतीय सिनेमा में सबसे प्रसिद्ध फिल्मों में से एक के रूप में इसकी स्थिति मजबूत हुई।

इस महत्वपूर्ण 23वीं वर्षगांठ पर, आशुतोष गोवारिकर उन लेखकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने फिल्म की कहानी को आकार दिया, और ‘लगान’ को वह दर्जा दिलाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया जिसका वह हकदार है।

सोशल मीडिया पर आशुतोष गोवारिकर ने तस्वीरों की सीरीज शेयर करते हुए लिखा,
“इस 23वें साल में, एक बार फिर, #आमिर को बहुत-बहुत धन्यवाद…
और #लगान की पूरी कास्ट और क्रू को 🏏

लेखकों के लिए एक विशेष उल्लेख ✍️ –
पटकथा सह-लेखक कुमार दवे और संजय दयामा,
संवाद लेखक स्वर्गीय के.पी. सक्सेना साहब,
गीतकार @javedakhtarjadu साहब,
उनके अमूल्य योगदान के लिए! 🙏”

https://www.instagram.com/p/C8Ope8OSBjL/?hl=en&img_index=3

आशुतोष गोवारिकर द्वारा लिखा गया यह भावपूर्ण नोट स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में से एक होने के बावजूद- वे हमेशा अन्य प्रतिभाओं की सराहना करते हैं और उनके शिल्प का सम्मान करते हैं। आशुतोष गोवारिकर की यह फिल्म फिल्म निर्माण में मास्टरक्लास मानी जाती है और ‘लगान- वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया’ की सफलता ने भारतीय सिनेमा में ग्रामीण क्षेत्रों पर आधारित फिल्मों के लिए दरवाजे खोल दिए हैं।

आशुतोष गोवारिकर के बारे में बात करें तो – फिल्म निर्माता ने अपने प्रभावशाली करियर में आमिर खान के साथ ‘बाजी (1995) और ‘लगान- वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया’ (2001), शाहरुख खान के साथ ‘स्वदेस’ (2004) और ऋतिक रोशन और ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ ‘जोधा अकबर’ (2008) जैसी कुछ प्रतिष्ठित फिल्में दी हैं।

Loading...

Check Also

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक निर्देश

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, लखनऊ : जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने देर शाम यहाँ ...