Breaking News

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस 7 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी ट्रांसमिशन नेटवर्क का करेगा निर्माण

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, अहमदाबाद : विश्व स्तर पर विविधीकृत अदाणी पोर्टफोलियो की सहायक कंपनी और भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) ने आज घोषणा की है कि उसे पीएफसी कंसल्टिंग लिमिटेड (पीएफसीसीएल) से हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड के अधिग्रहण के लिए आशय पत्र (एलओआई) प्राप्त हो गया है।
एसपीवी, हलवद ट्रांसमिशन लिमिटेड की स्थापना पीएफसीसीएल द्वारा खावड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क से 7 गीगावॉट रिन्यूएबल एनर्जी (आरई) की निकासी के लिए की गई थी। एईएसएल ने इसे टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) प्रक्रिया से हासिल किया है और इसकी शुरुआत 24 महीनों में बूम (बिल्ड, ओन ऑपरेट, एंड मेंटेन) के आधार पर की जाएगी।
यह 30 हजार मेगावाट ग्रीन एनर्जी उत्पादन क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा रिन्यूएबल एनर्जी पार्क है, जिसका निर्माण खावड़ा, गुजरात में किया जा रहा है। नेशनल ग्रिड का हिस्सा होने के नाते हलवद ट्रांसमिशन लाइन खावड़ा को गुजरात के हलवद से जोड़कर 7 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी की निकासी में मदद करेगी।
एईएसएल 35 सालों की अवधि के लिए 301 किमी (656 सीकेएम) से अधिक ट्रांसमिशन प्रोजेक्ट के निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के लिए लगभग 3,000 करोड़ रु. का निवेश करेगा। इस प्रोजेक्ट में 2×330 एमवीएआर बस रिएक्टर्स के साथ 765 केवी हलवद स्विचिंग स्टेशन की स्थापना और हलवद में लकाडिया-अहमदाबाद 765 केवी डी/सी लाइन की एक लाइन-इन लाइन-आउट लाइन शामिल है।
अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड के एमडी, अनिल सरदाना ने कहा, “एईएसएल सरकार और रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपर्स के साथ साझेदारी करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि उत्पादक क्षेत्रों से रिन्यूएबल एनर्जी की कुशल निकासी में तेजी लाई जा सके। 7 गीगावाट प्रोजेक्ट उपभोक्ताओं को अतिरिक्त रिन्यूएबल एनर्जी उपलब्ध कराने में सहायक सिद्ध होगा। हम पर्यावरण के न्यूनतम प्रभाव के साथ इस प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
इस प्रोजेक्ट से एईएसएल की बाजार में स्थिति और भी मजबूत हो गई है और इसके नेटवर्क (स्थापित और अंडर-कमीशनिंग) को 20,518 सीकेएम और 53,161 एमवीए परिवर्तन क्षमता तक पहुँचाया गया है।

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) के बारे में जानकारी
अदाणी पोर्टफोलियो का हिस्सा, अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) एक बहुआयामी संगठन है, जिसकी ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, यानि पॉवर ट्रांसमिशन, डिस्ट्रीब्यूशन, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग सॉल्यूशंस में सुदृढ़ उपस्थिति है। एईएसएल देश की सबसे बड़ी प्राइवेट ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 16 राज्यों में उपस्थिति है। यह 20,518 सीकेएम के संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क और 53,161 एमवीए परिवर्तन क्षमता से परिपूर्ण है। डिस्ट्रीब्यूशन में एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएँ प्रदान करता है। एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय का विस्तार कर रहा है और भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर आगे बढ़ रहा है। एईएसएल, पैरेलल लाइसेंस, प्रतिस्पर्धी और अनुरूप रिटेल सॉल्यूशंस के माध्यम से अपने डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ, ग्रीन एनर्जी की एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के साथ, अंतिम उपभोक्ता तक ऊर्जा की पहुँच स्थापित करने के तरीके में क्राँतिकारी बदलाव ला रहा है।

Loading...

Check Also

आगरा के विकास एवं धार्मिक पर्यटन के लिए मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / नई दिल्ली / आगरा : उत्तर प्रदेश के उच्च ...