Breaking News

UP विधानसभा चुनाव के बाद होंगी बोर्ड परीक्षाएं, जानें कब होगी प्री-बोर्ड परीक्षा

अशाेक यादव, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2022 को लेकर छात्रों के लिए एक बड़ी खबर आई है। जहां अब बोर्ड परीक्षा यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के बाद ही होगी। इसके अलावा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड परीक्षा 1 से 10 जनवरी के बीच आयोजित की जाएगी।

इससे पहले 2018 में भी बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में ही आयोजित करा गई थी। अब जब फरवरी-मार्च में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए विद्यालयों में मतदान केंद्र बनाए जाने, शिक्षकों के बीएलओ नियुक्त होने के साथ प्रशासनिक और पुलिस तंत्र भी चुनाव में लगाया जाएगा। ऐसे में चुनाव अवधि के दौरान बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराना संभव नहीं है।

इस बार यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए करीब 52 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। दो साल से कोरोना महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो सका है। हालांकि 2018 और 2019 में परीक्षाएं फरवरी में आयोजित की गई थी।

लेकिन 2022 में चुनाव कार्यक्रम के दौरान स्कूलों की व्यस्तताओं के कारण परीक्षाओं का आयोजन देरी से किया जाएगा। सरकार और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों में बोर्ड परीक्षाओं को चुनाव के बाद ही कराने पर सैद्धांतिक सहमति बनी है। हालांकि, 10वीं और 12वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं जनवरी के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।

Loading...

Check Also

एएमसी सेंटर एवं कॉलेज को अपना पहला 108 फीट का स्मारक ध्वज मिला

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : लेफ्टिनेंट जनरल कविता सहाय, एसएम, वीएसएम, कमांडेंट एएमसी सेंटर ...