Breaking News

कोरोना वायरस की चपेट में आने की संभावना किनमें ज्यादा होती है और इसका इलाज क्या है?

लखनऊ। भारत में कोरोना वायरस के छह नए मामले सामने आने से लोगों की चिंता बढ़ गई है। संक्रमण फैलने की आशंका के मद्देनजर नोएडा के दो बड़े स्कूल बंद किए जाने की खबर है। कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा अब तक 3000 के पार जा चुका है।

चीन के अलावा अब इससे बड़ी संख्या में ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया में भी मौतें हो रही हैं। अमेरिका में इसका संक्रमण फैलने की खबर है जहां इससे छह लोगों की मौत हो चुकी है। करीब एक लाख लोग इस वायरस की चपेट में हैं।

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है। लेकिन इनमें से केवल छह ही ऐसे हैं जो लोगों को संक्रमित करते हैं। सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ एक ऐसा कोरोना वायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी।

वुहान से शुरू हुई इस नई महामारी के लिए जिम्मेदार विषाणु को नॉवेल कोरोना वायरस नाम दिया गया है। बताया जा रहा है कि यह कोरोना वायरस की एक नई किस्म है जिसकी पहचान अभी तक इंसानों में नहीं हो पाई थी।

इस नए कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में शुरुआत में बुखार और नाक बहने जैसे लक्षण दिखते हैं। इसके बाद सूखी खांसी होती है और अगर इसका इलाज न हो तो करीब हफ्ते भर में सांस की तकलीफ शुरू हो जाती है।

गंभीर मामलों में बात न्यूमोनिया तक पहुंच जाती है। इसके अलावा मरीज की किडनी फेल होने की स्थिति बन जाती है। कोरोना के ज्यादातर मरीज उम्रदराज लोग हैं, खासकर वे जो पहले से ही पार्किंसन या डायबिटीज जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं।

बचाव कैसे हो?

कोरोना वायरस का अलग से कोई इलाज नहीं है और न ही इससे बचाव के लिए कोई टीका उपलब्ध है। डॉक्टर फिलहाल लक्षणों के आधार पर ही इसका इलाज कर रहे हैं। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग हाथ साफ रखें और मास्क पहनें।

यह वायरस कच्चा या अधपका मांस खाने से भी फैल सकता है इसलिए डॉक्टरों की सलाह है कि मांस को अच्छे से पकाकर खाएं। कोरोना वायरस सांस या छींक से भी फैलता है, इसलिए इससे संक्रमित मरीजों के करीब जाने से बचने की भी सलाह दी गई है। जिन्हें संक्रमण हो चुका हो उन्हें मास्क पहनना चाहिए और सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचना चाहिए।

भारत में इससे पहले केरल में कोरोना वायरस के तीन मामलों का पता चला था। ये तीनों ही मरीज इलाज के बाद ठीक हो गए। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों से बहुत ज्यादा परेशान न होने को कहा है।

Loading...

Check Also

पहले चरण की पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों के रुझान एवं कम प्रतिशत से सीएम योगी परेशान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, सहारनपुर : कल पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की कुछ ...