Breaking News

मणिपुर सरकार ने नहीं सुनी मांग तो अलग स्वशासित प्रशासन करेंगे स्थापित, आदिवासी समूह की चेतावनी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : चुराचांदपुर जिले में एक विरोध रैली के दौरान आईटीएलएफ के महासचिव मौन टोम्बिंग ने आरोप लगाया कि सरकार आदिवासियों की आवाज नहीं सुन रही है। मणिपुर की कुकी-ज़ो जनजातियों के एक संयुक्त निकाय, इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फ़ोरम (आईटीएलएफ) ने दावा किया कि अगर राज्य सरकार ने उनकी मांग नहीं सुनी तो वह कुकी-ज़ो बसे हुए क्षेत्रों में एक स्वशासित अलग प्रशासन स्थापित करेगी। मंच ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में छह महीने से अधिक समय से चले आ रहे जातीय संघर्ष के बाद भी केंद्र सरकार ने अभी तक अलग प्रशासन की उनकी मांग को स्वीकार नहीं किया है। चुराचांदपुर जिले में एक विरोध रैली के दौरान आईटीएलएफ के महासचिव मौन टोम्बिंग ने आरोप लगाया कि सरकार आदिवासियों की आवाज नहीं सुन रही है।

टॉम्बिंग ने कहा कि छह महीने से अधिक समय हो गया है और मणिपुर सरकार से अलग प्रशासन की हमारी मांग के संबंध में कुछ भी नहीं किया गया है। अगर कुछ हफ्तों के भीतर हमारी आवाज नहीं सुनी गई, तो हम अपनी स्वशासन स्थापित करेंगे। केंद्र की परवाह किए बिना इसे पहचानें या नहीं, हम आगे बढ़ेंगे। एक राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की तरह, हम एक स्वशासन स्थापित करेंगे जो कुकी-ज़ो क्षेत्रों में सभी मामलों को देखेगी। टॉम्बिंग ने कहा, “हमें ऐसा करना होगा क्योंकि हमारी आवाज नहीं सुनी गई है।

आदिवासी समूह ने चुराचांदपुर जिले में विरोध रैली आयोजित की, मणिपुर सरकार के खिलाफ नारे लगाए और आदिवासियों के खिलाफ अत्याचार के मामलों की जांच एजेंसियों से कराने की मांग की।

Loading...

Check Also

आदित्य बिरला पब्लिक स्कूल के छात्रों ने फिर से लहराया परचम

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, रेणुकूट। आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल के कक्षा बारहवीं के छात्रों ने एक ...