Breaking News

तीन जून को होंगे कर्नाटक विधान परिषद की सात सीटों के लिए मतदान

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधान परिषद की अगले माह रिक्त हो रही सात सीटों के लिए मतदान तीन जून को कराने की घोषणा की है। आयोग द्वारा मंगलवार को घोषित चुनाव कार्यक्रम के अनुसार इसके लिए अधिसूचना अगले मंगलवार 17 मई को जारी की जायेगी। आयोग ने नामांकन के लिए मंगलवार 24 मई तक का समय रखा है। नामांकन पत्रों की जांच उसके अगले दिन 25 मई को होगी और नाम 27 तारीख तक वापस लिए जा सकेंगे।

इन चुनाव में मतदान शुक्रवार तीन जून को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक कराया जायेगा और वोटो की गिनती उसी दिन पांच बजे की जायेगी। आयोग ने कहा है कि इन सीटों के चुनाव की प्रक्रिया मंगलवार सात जून 2022 तक संपन्न करा ली जायेगी। विधान परिषद की इन सात सीटों के लिए निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल 14 जून 2022 को पूरा हो रहा है। इन सदस्यों में सर्वश्री लक्ष्मण संगप्पा सावदी, रामाप्पा तिम्मापुर, अल्लूम वीरभद्रप्पा, एच एम रमेश गौड़ा, विणा अचइया एस के वी नारायण स्वामी और लहर सिंह सिरोया शामिल हैं।

आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि कर्नाटक के मुख्य सचिव को राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया जा रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव आयोजित करने की व्यवस्था करते समय कोविड रोकथाम उपायों के बारे में मौजूदा निर्देशों का पालन किया जाए। राज्य में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के पास वर्तमान में 75 सदस्यीय ऊपरी सदन में 37 सदस्य हैं जो बहुमत से सिर्फ एक कम है। कांग्रेस के 26 और जनता दल (एस) के 10 सदस्य हैं। परिषद में सभापति के अलावा एक स्वतंत्र सदस्य भी होता है।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...