Monday , May 23 2022
Breaking News

यूपीटीईटी के लिए लखनऊ मंडल की तैयारियां पूरी, 99 केन्द्रों पर होगी परीक्षा

लखनऊ। शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (यूपीटीईटी) को लेकर राजधानी में सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। वहीं प्रमुख सचिव बेसिक दीपक कुमार के निर्देश के बाद लखनऊ व मंडल के अन्य जिलों में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) सुरेन्द्र कुमार तिवारी ने टीईटी की तैयारियों को लेकर हालचाल भी जाना, वहीं जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ अमरकांत सिंह ने राजधानी बने परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कार्य पूरा करवा लिया है।

गुरूवार को जेडी ने बताया कि लखनऊ व मंडल के सभी जिलों में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। किसी भी केन्द्र को बिना सीसी कैमरे के नहीं बनाया गया है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान मूलभूत सुविधाओं को भी परखा गया है। उन्होंने बताया कि लखनऊ के 99 केन्द्रों पर 80,604 अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं।

23 जनवरी के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के साथ ही सर्विलांस सेल और परीक्षा पर्यवेक्षक और निरीक्षकों ने कमर कस ली है। परीक्षा केन्द्र पर सीसीटीवी निगरानी के साथ ही परीक्षार्थियों को सघन जांच से गुजरना होगा। पहली पाली 10 से 12.30 बजे में 47,349 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहली पाली में कक्षा एक से पांच तक शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी प्रश्न पत्र हल करेंगे। वहीं दूसरी पाली दोपहर ढाई बज से शाम पांच बजे में 33,255 अभ्यर्थी कक्षा छह से आठ के शिक्षक बनने के लिए परीक्षा देंगे।

स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ होगा वीडियो कैमरा

यूपीटीईटी 2021 परीक्षा के प्रत्येक बिन्दु पर नजर रखने के लिए हर केन्द्र पर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। प्रत्येक स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ एक वीडियो कैमरा परीक्षा शुरू होने से लेकर खत्म होने के बाद की प्रक्रिया पूरी करने तक रहेगा। इसके साथ ही विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं प्रशासन का एक अधिकारी पर्यवेक्षक के रूप में रहेंगे। प्रत्येक तीन परीक्षा केन्द्रों पर एक सचल दल की निगरानी होगी।

कोरोना के बीच परीक्षा चुनौती

कोरोना संक्रमण के बीच टीईटी परीक्षा को आयोजित करना किसी चुनौती से कम नहीं है। डीआईओएस ने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल की निगरानी सख्ती के साथ की जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही अभ्यर्थी मास्क लगाकार परीक्षा देंगे। सैनिटाजइर प्रत्येक केन्द्र पर उपलब्ध रहेगा। परीक्षाओं से पूर्व, पहली पाली और दूसरी पाली पर परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक कमरे को सैनिटाइज कराया जाएगा।

Loading...

Check Also

UP BEd Exam 2022: परीक्षा के लिए आवेदन करने के बचे हैं इतने दिन, जल्दी करें अप्लाई, देनी पड़ जाएगी लेट फीस

 लखनऊ। यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2022 के आवेदन के लिए जल्दी से जल्दी फॉर्म भर दें। ...