Breaking News

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने जनपद के विकास कार्याें व जन कल्याणकारी योजनाओं की, की समीक्षा

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, फिरोजाबाद: उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने अपने निर्धारित जनपद भ्रमण कार्यक्रमानुसार शुक्रवार को कलैक्ट्रेट पहुंचे जहां उन्हे गार्ड आॅफ आॅनर एवं बुकें भेट कर जोरदार स्वागत किया गया। तत्पश्चात् मंत्री ने कलैक्ट्रेट सभागार में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जनपद में चल रहे विकास कार्य व जन कल्याणकारी योजनाओं की एक एक कर गहनता से समीक्षा की और सम्बन्धित अधिकारियों को जनपद के चहुंमुखी विकास के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान मंत्री ने जनपद के पर्यटन के कार्यांे की समीक्षा करते हुए पर्यटन अधिकारी आगरा को निर्देश दिए कि वह दो दिन में आर्किटेक्ट को बुलाकर ग्लास म्युजियम, आॅडिटोरियम हाॅल व जिला पर्यटन एवं संस्कृति परिषद कार्यालय के निर्माण के लिए सिविल लाइन में उपलब्ध भूमि का निरीक्षण कराकर जल्द कार्य प्रारम्भ कराए। इसी के साथ उन्होने जनपद में पर्यटन विभाग द्वारा एतिहासिक स्थलों व मन्दिरांे पर पर्यटन के विकास के लिए कराए जा रहे कार्याें में तेजी लाए जाने के लिए निर्देश दिए। उन्होने बताया कि जनपद के रपडी क्षेत्र से बटेश्वर यमुना घाट व पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 अटल बिहारी बाजपेयी की जन्मस्थली आदि क्षेत्र को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जा रहा है, जिसके लिए उन्होने 100 करोड़ से अधिक की धनराशि स्वीकृत की है, जिससे पर्यटन व वन विभाग ईको टूरिज्म को विकसित करेगा। उन्होने कहा कि यमुना में नौकाऐं व क्रुज चलाए जाएगें जहां जनपद व क्षेत्रवासी एवं पर्यटक इन सबका आनन्द महसूस करेंगे।


बैठक के दौरान उन्होने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिए कि वह जनपद में उद्योगांे को बढाबा देने व स्थानीय लोगों को रोजगार सृजन करने के लिए उद्यमियांे द्वारा किए गए हस्ताक्षरित एमओयू को जल्द धरातल पर लाए। इसके लिए उन्होने जिलाधिकारी को भी निर्देश दिए कि उद्योग स्थापित करने में उद्यमियांे को आ रही समस्याओं को जल्द निस्तारण कर उद्योग इकाइयों को स्थापित कराए। उन्होने राजस्व व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह अभियान चलाकर जनपद में सरकारी जमीनों को शत प्रतिशत अतिक्रमण मुक्त कराकर उन जमीनों पर सरकारी कब्जा करते हुए गौशालाओं के लिए चारा बुबाई, नेपियर घास बुबाई जाए जिससे गायों के लिए पर्याप्त हरे चारे की व्यवस्था हो सके। उन्होने जिला उद्यान अधिकारी को निर्दंेश दिए कि जनपद के आलू किसानों की मांग के अनुसार आलू बीज की वैरायटी का मांग पत्र लखनऊ भेजकर जनपद में पर्याप्त आलू बीज की उपलब्धता को सुनिश्चित कराए। उन्होने आश्वस्त करते हुए कहा कि जनपद से जितनी आलू बीज की मांग भेजी जाएगी उसे वह जिले के किसानों के हित में पूरी कराएगें। उन्होने कहा कि समय से किसानों को बीज उपलब्ध कराया जाए। उन्होने ए आर कोआॅपरेटिव को भी निर्देश दिए कि आगामी आलू व गेंहू की बुबाई को दृष्टिगत किसानांे को यूरिया, डीएपी आदि उर्वरकों की कमी नही होनी चाहिए। इसके लिए जनपद में बफर स्टाॅक से सहकारी समितियों, किसान केन्द्रों पर अभी से उर्वरक को स्टोर किया जाए और पहले से ही उर्वरक की और मांग कर ली जाए। उन्होने भरोसा दिलाया कि वह जनपद के किसानों को खाद्य, बीज व अन्य किसी चीज की कोई कमी नही आने देंगे। उन्होने ए आर र्कोपरेटिव को यह भी निर्देश दिए कि वह किसानों के लिए ईफको व कृभको की मृदा परीक्षण मोबाइल लैव वैन का मांग पत्र भेजिए वह विभाग के प्रमुख को कहकर जनपद के लिए मोबाइल लैब उपलब्ध कराएगें ताकि किसानों की भूमि उर्वरक शक्ति की जांच हो सके और उसी के अनुसार किसान उर्वरक का प्रयोग करें।


बैठक के दौरान मंत्री ने नगर निगम के कार्याें की प्रगति की समीक्षा करते हुए नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि वह नगर निगम को माॅडर्न बनाए और प्रदेश के सुन्दर शहरों मंे जनपद को लेकर आए, नगर को स्वच्छ व अति सुन्दर बनाए। उन्होने जल जीवन मिशन योजनान्तर्गत जनपद में 3273.73 करोड़ की धनराशि से सतही श्रोेत आधारित पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण पंकज कुमार के अनुपस्थित रहने पर उन्हे कडी फटकार लगाते हुए जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि वह अधिशासी अभियंता के विरूद्ध कार्यवाही करें। बैठक में उपस्थित ए ई जल निगम को निर्देश दिए कि वह योजना का प्रारम्भ जनप्रतिनिधियों से भूमि पूजन व शिलान्यास कर कराऐं। उन्होने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे गोल्डन कार्ड की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्दंेश दिए कि यह योजना मा0 प्रधानमंत्री जी की अति महत्वाकांक्षी योजना है, इसका लाभ प्रत्येक पात्र को मिलना चाहिए इसके लिए वह युद्ध स्तर पर गोल्डन कार्ड बनवाकर लाभार्थियों को उपलब्ध करवाए जाऐ।

बैठक के दौरान टूण्डला विधायक प्रेमपाल धनगर, महापौर कामिनी राठौर, भाजपा जिलाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह, महानगर अध्यक्ष राकेश शंखवार, ब्लाॅक प्रमुख अरांव कमलेश राजपुत, हाथवन्त सुरेश, एवं जिलाधिकारी डा0 उज्ज्वल कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी, नगर आयुक्त घनश्याम मीणा, मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, अपर जिलाधिकारी अभिषेक कुमार सिंह सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...