Breaking News

चुनाव आयोग ने हिमाचल विधानसभा चुनावों की तारीखों का किया ऐलान , 9 नवंबर को डाले जाएंगे वोट

ई दिल्ली: चुनाव आयोग ने हिमाचल विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति, निर्वाचन आयुक्त ओमप्रकाश रावत और निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा तारीखों का ऐलान किया. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं जहां 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी. चुनाव आयोग ने कहा है कि गुजरात में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा लेकिन ये चुनाव भी 18 दिसंबर से पहले ही करा लिए जाएंगे. गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं. निर्वाचन आयोग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 7,521 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में फोटो वोटर आईडी का इस्तेमाल होगा. हिमाचल प्रदेश में आज से ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

हिमाचल प्रदेश में सभी 7,521 मतदान केंद्रों पर वीवीपैट ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा और सभी पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी होगी.

हिमाचल प्रदेश में पिछली बार 4 नवंबर को चुनाव हुआ था और 20 दिसंबर को नतीजा आया था. हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. यहां पिछली बार कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं. यहां बीजेपी की हार हुई थी और उसे 26 सीटें ही मिली थीं. बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में चुनाव लड़ा था. यहां से वीरभद्र सिंह छह बार मुख्यमंत्री रहे हैं.

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...