Breaking News

आपके नाक पर भी हैं दाने तो इन घरेलू उपाय से करें इलाज

पिंपल्स या मुहांसे होना त्वचा संबंधी सबसे बड़ी समस्याओं में एक है। इसकी वजह से न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती प्रभावित होती है बल्कि इसकी वजह से होने वाला दर्द भी काफी परेशान करता है। आज हम नाक पर हुए मुहासों के बारे में बात करेंगे। रोमछिद्रों के बंद हो जाने की वजह से निकलने वाले मुहांसे जब नाक को अपना ठिकाना बनाते हैं तो चेहरे की खूबसबरती पर दाग की तरह दिखाई देते हैं। इनसे दूरी बनाए रखने के लिए आपको अपनी नाक हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए।

नाक पर हुए मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए कुछ कारगर घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। नाक पर यदि पिंपल निकल आए हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। जैसे पिंपल्स को बार-बार छूने की कोशिश न करें। पिंपल को फोड़ने से बैक्टीरिया पूरे चेहरे पर फैल जाएगा जिससे चेहरे के कई अन्य जगहों पर भी पिंपल निकलने की संभावना बढ़ जाएगी। चेहरे को दिन में चार-पांच बार धोने से मृत कोशिकाएं चेहरे से साफ होती जाती हैं और चेहरे पर पसीने की गंदगी भी साफ होती रहती है।

टी ट्री ऑयल से नाक पर मसाज करके दस मिनट बाद हल्के गरम पानी से चेहरा धो लेने से भी नाक पर मुहांसों की समस्या दूर होती है। एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर नींबू नाक के पिंपल्स रिमूव करने का अच्छा उपाय है। नाक के मुहांसों के लिए भाप लेन भी एक बेहतर उपाय है। भाप लेने से रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे स्किन की गंदगी पसीने के माध्यम से बाहर निकल जाती है और फिर मुहांसों की संभावना खत्म हो जाती है। पिंपल्स से प्रभावित जगह पर बर्फ लगा देने से उस जगह रक्त संचार बेहतर हो जाता है जिससे मुहांसों का प्रभाव खत्म हो जाता है। एलोवेरा जेल से मसाज करने से भी पिंपल्स से राहत मिलती है।

Loading...

Check Also

अयोध्या में लोकसभा चुनाव हारने के बाद श्रद्धालुओं की सुविधा से मुंह फेरता योगी प्रशासन !

44 – 46 डिग्री आग बरसती धूप में श्रद्धालु बेहाल, न पांव के नीचे बिछावन, ...