Breaking News

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड, 18 तक करें आपत्तियां, दूसरी सूची में बढ़ सकती हैं केंद्रों की संख्या

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए जिलों में बने केंद्रों की सूची रविवार देररात तक अपलोड होती रही। 10 बजे तक 44 जिलों की सूची बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जा चुकी थी। प्रयागराज, गोरखपुर, लखनऊ, कौशाम्बी व फतेहपुर समेत 31 जिलों के केंद्रों की सूची रात 10 बजे तक जारी नहीं हो सकी थी।

बोर्ड की ओर से 21 जनवरी को जारी परीक्षा केंद्र निर्धारण के संशोधित कार्यक्रम के अनुसार जिला विद्यालय निरीक्षकों को जिले स्तर पर प्राप्त आपत्तियों का औचित्यपूर्ण निस्तारण कर एवं जनपदीय समिति से अनुमोदित सूची बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करना था। जिसे बोर्ड अपनी वेबसाइट पर सर्वसंबंधित के लिए जारी कर रहा है।

यदि किसी भी जिले में किसी संस्था के छात्र, अभिभावक, प्रबंधन या प्रधानाचार्य को पुन: कोई आपत्ति है तो वह अपनी आपत्ति 18 फरवरी तक बोर्ड की ई मेल आईडी upmspexamcentre@gmail.com पर भेज सकता है। इन आपत्तियों का निस्तारण बोर्ड स्तर पर गठित केंद्र निर्धारण समिति के स्तर से किया जाएगा। ई मेल से मिली सभी आपत्तियों का निराकरण करते हुए केंद्रों की अंतिम सूची 22 फरवरी को जारी होगी।

प्रयागराज में पहली सूची में 300 केंद्र बने थे। लेकिन आपत्तियों के निस्तारण के बाद केंद्रों की संख्या 321 हो गई है। तकरीबन 30 हजार छात्र छात्राओं का केंद्र काफी दूर बन गया था जिन्हें एडजस्ट करने के लिए केंद्रों की संख्या बढ़ानी पड़ी है। मजे की बात है कि विद्या भारती की ओर से संचालित ज्वाला देवी इंटर कॉलेज की सिविल लाइंस और रसूलाबाद दोनों शाखा नई लिस्ट में केंद्र बने है। पहली लिस्ट में केंद्र नहीं बनाए जाने पर दोनों विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने आपत्ति की थी।

यूपी बोर्ड की 10वीं 12वीं के परीक्षा केंद्रों की संख्या दूसरी सूची में बढ़ेगी। पहली सूची में 8497 केंद्रों की सूची जारी हुई थी। अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने 21 जनवरी को जारी आदेश में पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत से अधिक केंद्र नहीं बनाने के निर्देश दिए थे। 2020 की परीक्षा के लिए 7784 केंद्र बनाए गए थे। 2021 के लिए अधिकतम 8562 केंद्र बनाने का लक्ष्य है।

Loading...

Check Also

विधानसभा चुनाव से पहले मोदी ने पुडुचेरी को दी विभिन्न विकास परियोजनाओं की सौगात

अशाेक यादव, लखनऊ। आगामी विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को केंद्र ...