Breaking News

न्यूजीलैंड ने पहले टी20 में ऑस्ट्रेलिया को 53 रन से हराया, डेवोन कॉन्वे रहे जीत के हीरो

डेवोन कॉनवे की 59 गेंदों पर खेली गयी 99 रन की धमाकेदार पारी से न्यूजीलैंड ने सोमवार को यहां पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 53 रन से हराया। दक्षिण अफ्रीका में जन्में कॉनवे ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना सर्वोच्च स्कोर बनाया। उन्होंने उस समय क्रीज पर कदम रखा जब न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 11 रन था। उनकी नाबाद पारी से टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी न्यूजीलैंड की टीम पांच विकेट पर 184 रन बनाने में सफल रही।

इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 17.3 ओवर में 131 रन पर आउट हो गयी। इस तरह से न्यूजीलैंड ने पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनायी। न्यूजीलैंड की तरफ से स्पिनर ईश सोढ़ी ने 28 रन देकर चार विकेट लिये।

कॉनवे न्यूजीलैंड की पारी के आखिरी ओवर से पहले 87 रन पर खेल रहे थे। उन्होंने पहले एक रन लिया और फिर वह चौका व छक्का जड़कर 98 रन पर पहुंचे। उनके पास आखिरी गेंद पर शतक पूरा करने का मौका था लेकिन वह एक रन ही ले पाये और इस तरह से अपने पहले सैकड़े से चूक गये। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाये।

न्यूजीलैंड को शुरू में आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज डेनियल सैम्स, झाय रिचर्डसन और केन रिचर्डसन के सामने संघर्ष करना पड़ा लेकिन इसके बाद कॉनवे ने टीम को संभाला। सैम्स ने सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को पारी की तीसरी गेंद पर आउट कर दिया था और फिर कप्तान केन विलियमसन (12) को चलता किया जबकि झाय रिचर्डसन ने टिम सीफर्ट (एक) को पवेलियन भेजकर स्कोर तीन विकेट पर 19 रन कर दिया।

कॉनवे ने ग्लेन फिलिप्स (30) के साथ चौथे विकेट के लिये 74 रन, जिम्मी नीशाम (26) के साथ पांचवें विकेट के लिये 47 रन और मिशेल सैंटनर (सात) के साथ 44 रन की उपयोगी साझेदारियां की।

आस्ट्रेलिया भी शुरू में ही बैकफुट पर चला गया था। उसने कप्तान आरोन फिंच (एक) का विकेट पहले ओवर में और अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रहे जोश फिलिप (दो) का विकेट दूसरे ओवर में गंवा दिया था जिससे स्कोर दो विकेट पर आठ रन हो गया। कॉनवे ने इन दोनों के कैच लिये।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों टिम साउथी (10 रन देकर दो) और ट्रेंट बोल्ट (22 रन देकर दो) ने गेंद को स्विंग कराया और मैथ्यू वेड (12) को भी आउट किया। नीशाम ने ग्लेन मैक्सवेल (एक) को आते ही पवेलियन भेजकर स्कोर चार विकेट पर 19 रन कर दिया। मिशेल मार्श (45) ने टीम को वापसी दिलाने की कोशिश की लेकिन लेग स्पिनर सोढ़ी ने आस्ट्रेलिया के मध्य और निचले क्रम को लड़खड़ा दिया। उन्होंने मार्श, स्टोइनिस (आठ), एस्टन एगर (23) और सैम्स के विकेट लिये।

Loading...

Check Also

ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में सिंधु की राह आसान, सायना और श्रीकांत को मिला मुश्किल ड्रॉ

मौजूदा विश्व चैम्पियन पी वी सिंधु को प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैम्पियनशिप में आसान ड्रॉ ...