Breaking News

डेंगू से ज्यादा खतरनाक मलेरिया, 50 ह‍जार घरों से लार्वा मिला

नई दिल्ली : राजधानी में इस बार डेंगू की अपेक्षा मलेरिया तेजी से पैर पसार रहा है. नगर निगम के मुताबिक, बीते सप्ताह में मलेरिया के 23 नए मामले और डेंगू के पांच नए मामले सामने आए हैं. तीनों नगर निगम के तमाम प्रयासों के बावजूद मच्छरों के प्रजनन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इस साल अब तक लगभग 50 हजार घरों से लार्वा मिला है.

तमाम उपाय बेकार

पिछले साल लोगों को चिकनगुनिया के चलते खासी परेशानी ङोलनी पड़ी थी. इस साल नगर निगमों ने मच्छर जनित बीमारियों पर लगाम लगाने के लिए समय से पहले से तमाम उपाय शुरू कर दिए. इसके बावजूद डेंगू-चिकनगुनिया और मलेरिया से लोगों को राहत मिलती नहीं दिख रही है.

अब तक 94 मामले सामने आए

बीते सप्ताह खासतौर पर मलेरिया के मामलों में अचानक तेजी देखी गई है. अब तक मलेरिया के कुल 94 मामले सामने आए हैं. वहीं, डेंगू के मामलों में पिछले सप्ताह हुई पांच मामलों की बढ़ोतरी के साथ डेंगू के मामलों की संख्या 60 हो चुकी है. जबकि, पिछले सप्ताह चिकनगुनिया के दो नए मामले सामने आए हैं. चिकनगुनिया के मामलों की संख्या 110 हो गई है.

मेयर की अपील

उत्तरी निगम की मेयर प्रीति अग्रवाल ने प्रतिरक्षात्मक उपाय अपनाने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सावधानी बरत कर मच्छरजनित बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. अपने आसपास पानी जमा नहीं होने दें और कूलर का समय-समय पर साफ करें.

दक्षिणी दिल्‍ली में सबसे ज्‍यादा लार्वा मिला

अब तक दिल्‍ली में 49 हजार 942 घरों में मच्‍छरों का लार्वा पाया गया है. इसमें दक्षिणी निगम क्षेत्र में सबसे ज्‍यादा 27 हजार 93 घरों में लार्वा मिला है, जबकि उत्‍री निगम क्षेत्र में 14 हजार 251 और पूर्वी निगम क्षेत्र में 8598 घरों में लार्वा मिला है. निगमों ने 52 हजार 253 घरों- संस्थानों को नोटिस जारी किया है.

निर्माण स्‍थलों में लापरवाही से मुसीबत

निर्माण स्‍थलों पर बरती जाने वाली लापरवाही के चलते मच्‍छरों की तादाद पर काबू पाने में दिक्‍कतें हो रही हैं. पिछले एक महीने में लापरवाही बरतने वाले चार हजार से ज्‍यादा निर्माण स्‍थलों को कानूनी नोटिस जारी किया है.

Loading...

Check Also

सीएमएस अलीगंज कैम्पस द्वारा ‘वार्षिक अभिभावक दिवस’ समारोह भव्य आयोजन

नीरजा चौहान, लखनऊ : सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा ‘एनुअल पैरेन्ट्स डे’ समारोह ...