Breaking News

चेहरे में चमक भर दे ये मसूर की दाल से बने 5 फेस पैक

हमारे शरीर की तरह हमारी त्वचा को भी प्रोटीन की जरूरत होती है। इस कमी को पूरा करने के लिए व्यक्ति को अपने आहार में दालों का सेवन करना चाहिए। जबकि त्वचा के लिए आप दाल से बने फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। किस दाल को चुनना है यह आप पर निर्भर करता है लेकिन हमारी सलह माने तो आप मसूर की दाल लें। मसूर की दाल में उच्च मात्रा में प्रोटीन होते हैं जिसका असर आपकी त्वचा पर नज़र आएगा। 
आप मसूर की दाल का पैक बनाकर अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। पैक बनाने के लिए आपको अन्य सामग्री का भी इस्तेमाल करना होगा। ये सामग्रियां कहीं बाहर नहीं बल्कि आपके घर में ही मौजूद मिलेंगी। इन आसान और सरल पैक को आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको 5 पैक बताने वाले हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार हर दिन एक पैक तैयार करके लगा सकती हैं। ये पांचों पैक आपको अलग फायदे प्रदान करेंगे। ये पैक आपकी त्वचा की दैनिक देखभाल का हिस्सा बन सकते हैं। ये पैक काफी सरल हैं और आपका ज्यादा समय भी नहीं लेंगे।

1. मसूर दल, बेसन, दही और हल्दी से बनने वाला फेस पैक त्वचा को जवा बनाए रखता है।

सामग्री:

एक चम्मच मसूर दाल का पाउडर,

एक चम्मच बेसन,

एक चम्मच दही और चुटकी भर हल्दी पाउडर

विधि: एक कटोरी में, पीसी हुई मसूर दाल और बेसन डालकर मिलाएं। फिर इस में हल्दी डालकर इन तीनों चीज़ों को मिला लें। अब इस में दही डालकर इसे अच्छे से मिलाएं। पैक को पतला करने के लिए इसमें दही मिलाएं और पतले पैक को गाढ़ा करने के लिए थोडी सी पीसी हुई मसूर दाल मिलाएं। जब सारी सामग्री अच्छे से मिल जाए तो समझे की आपका पैक तैयार हो गया है।

2. मसूर दल और गेंदे के फूल की पत्तियों वाला फेस पैक मुँहासों और दाग धब्बों से निजात दिलाएगा

सामग्री:

एक चम्मच पीसी हुई मसूर दाल और 5-8 गेंदे के फूल की पत्तियां

विधि: गेंदे के फूल की पत्तियों को एक चम्मच पानी डालकर पीस लें। एक कटोरी में पीसी हुई मसूर दाल और पीसी हुई गेंदे की फूल की पत्तियों को मिलाएं। इन दोनों सामग्रियों को मिलाने पर आपका पेस्ट नारंगी रंग का बन जाएगा। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं

 

 

Loading...

Check Also

जेसीबी प्राइज फॉर लिटरेचर द्वारा पांचवे वर्ष के लिए अपनी अभी तक की सबसे विविध अंतिम चयन सूची की घोषणा

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, कोलकाता : जेसीबी प्राइज फॉर लिटरेचर ने आज शहर के ग्लेनबर्न ...