Breaking News

शादी से पहले पपीता निखार सकता है आपकी रंगत!

नई दिल्ली: शादी से पहले दूल्हा-दुल्हन को बहुत तैयारियां करनी पड़ती हैं. लेकिन आज हम बात कर रहे हैं उन लड़कियों की जिनकी शादी होने वाली हैं. जी हां आज हम भावी दुल्हनों के लिए पपीते से जुड़े ऐसे घरेलु नुस्खे लेकर आएं हैं जो दुल्हनों की रंगत को निखार सकते हैं. चलिए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में.

पपीता खाने के फायदे-

  • पपीते के सेवन से आप ना सिर्फ दमकती हुई त्वचा पा सकते हैं बल्कि आपके रंग में भी निखार आएगा.
  • शादी होने से एक महीने पहले से दिनभर में तकरीबन 2 कटोरी पपीता यानि 55 कैलोरी पपीता रोजाना खाएं. दरअसल, पपीते में पपाइन एंजाइम होता है जिससे फूड जल्दी डायजेस्ट होता है और मेटाबॉलिज्म सुधरता है. इससे वजन भी कम होगा और आप पा सकेंगी छरहरी काया.
  • शादी के दौरान दुल्हनें अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाती. ऐसे में फूड ठीक से डायजेस्ट नहीं हो पाता. एसिडिटी की दिक्कतें बढ़ जाती हैं. पपीता के सेवन से पेट की समस्याएं भी दूर होंगी. दरअसल, पपीते में मौजूद फाइबर से पेट साफ रहेगा और आप फ्रेश भी महसूस करेंगी.

पपीता से जुड़े घरेलू नुस्खे–

  • पपीते को चेहरे पर लगाने से रोग छिद्र आसानी से खुल जाते हैं. ये चेहरे की सफाई करता चेहरे पर निखार लाता है.
  • पपीते से आसानी से टैनिंग को दूर किया जा सकता है. पपीते का गूदा लगाने से पिंपल्स भी दूर होते हैं और चेहरा फ्रेश लगता है.
  • त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए पपीते के गुदे को हल्की हाथ से चेहरे पर लगाएं.
Loading...

Check Also

अदाणी 2030 तक रिन्यूएबल एनर्जी में 45 गीगावॉट का लक्ष्य करेगा हासिल, 80 मिलियन टन CO2 के बराबर वार्षिक उत्सर्जन में कटौती करने में मदद मिलेगी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : भारत सरकार ने 2030 तक कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता (कार्बन ...