Breaking News

आईफोन फेस आईडी से अनलॉक हो जाएगी गाड़ी, साझा कर सकेंगे चाबी

अशाेेेक यादव, लखनऊ। अगर आप आईफोन यूज करते हैं तो अब आप बिना चाबी के ही कार का लॉक खोल सकेंगे। एप्पल ने अपनी सालाना आयोजित की जाने वाले वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 2020 की शुरुआत 22 जून को कर दी।

इस कार्यक्रम के दौरान कंपनी ने आईओएस 14 के कई नए फीचर के बारे में खुलासा किया है। एप्पल ने एक अनोखे फीचर के बारे में बताया जिसका संबंध आपकी कार से है।

कंपनी ने स्पष्ट किया कि है आईफोन में कार की का विकल्प आएगा जो सबसे पहले 2021 बीएमडब्ल्यू सीरिज-5  में देखने को मिलेगा। 

इस नई तकनीक की मदद से उपयोगकर्ता को चार्जिंग पैड पर सिर्फ आईफोन लगाना होगा और इंजन स्टार्ट और स्टॉप बटन को दबाना होगा। इसमें सबसे दिलचस्प बात ये है कि कार का मालिक किसी भी आईफोन उपयोगकर्ता के साथ इस अनलॉक प्रणाली को साझा कर सकता है।

आईफोन पर आईमैसेज के जरिए अपनी गाड़ी की चाबी किसी को भी भेज सकेंगे। इसके अलावा आप यह सीमा भी तय कर सकेंगे कि कोई आपकी गाड़ी का इस्तेमाल कितने देर तक कर सकता है।

एप्पल के नए एप प्राइवेसी फीचर के जरिए उपयोगकर्ता निगरानी कर सकेंगे कि कहीं कोई एप उनकी लोकेशन डाटा या कोई भी निजी जानकारी साझा तो नहीं कर रहा है। साथ ही, यह भी पता लग सकेगा कि किसी एप ने आईफोन के माइक या कैमरा तक पहुंच बनाई है या नहीं।

कोई भी एप अगर डाटा साझा कर रही होंगी तो उपयोगकर्ता के स्क्रीन पर इंडिकेटर के जरिए अलर्ट मिल जाएगा।  नए फीचर के जरिए आप अपनी लोकेशन की जानकारी को सीमित कर सकते हैं।

नया आईओएस वर्जन में इंटरफेस में कई बदलाव किए गए हैं, जिसमें एप लाइब्रेरी और रीडिजाइन विजेट शामिल हैं। इसमें पिक्चर-इन-पिक्चर मोड होगा, जिससे आप अपनी स्क्रीन के ऊपर वीडियो चला सकते हैं।

आईओएस 14 में एक ट्रांसलेशन एप भी जोड़ा गया है, जो दो अलग-अलग भाषाओं में अनुवाद की सुविधा देगा।  नए अपडेट में  मैसेजिंग के कई अनुभव शामिल होंगे, जो नए मेमोजी ऑफर करता है, इसमें फेस मास्क सपोर्ट भी शामिल है।

Loading...

Check Also

बेहतर प्राइवेसी के लिए मैसेंजर के लिए ऐप लॉक लेकर आया फेसबुक

फेसबुक की तरफ से मैसेंजर में ऐप लॉक नामक एक ऐसे फीचर की पेशकश की ...