Breaking News

UPTET 2021 का पेपर लीक, परीक्षा हुई रद्द

अशाेक यादव, लखनऊ। यूपी में आज होने वाली UPTET की परीक्षा पेपर लीक होने के चलते पोस्टपोंड कर दी गई है। प्रयागराज परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय ने  एग्जाम निरस्त करने की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण‌ पेपर स्थगित की जा रही है। एग्जाम की नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी।

बता दें, इस परीक्षा में करीब 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे। बताया जा रहा है कि अब एक महीने के बाद ये परीक्षा नए सिरे से, फिर से आयोजित की जाएगी। इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पहले पेपर की आधी परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों से कॉपी जमा कराई जा रही है। मुख्य सचिव दीपक कुमार के आदेश के बाद परीक्षा रद्द की गई।

पेपर निरस्त होने के बाद अभ्यर्थियों का बवाल जारी है। राजकीय हुसैनाबाद इंटर कॉलेज, अग्रसेन इंटर कॉलेज चौक और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में अभ्यर्थियों का जबरदस्त हंगामा चल रहा है।

बता दें, जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने पहले सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों से अपने कार्यालय पर प्रश्नपत्र के सभी बंडल मंगवाए हैं।

जानकारी के मुताबिक सॉल्वर गैंग से जुड़े कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। बताया जा रहा है कि व्हाट्सऐप पर पेपर लीक किया गया था। पुलिस के मुताबिक गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा में व्हाट्सएप ग्रुप पर एग्जाम का पेपर वायरल हुआ था, जिसके बाद परीक्षा को रद्द करना पड़ा है।

यू.पी. टीईटी की परीक्षा के पेपर लीक होने की सूचना मिली है इसलिए दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है। पुनः एक महीने के भीतर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए परीक्षा कराई जाएगी। एफ.आई.आर. कराने के निर्देश दिए गए हैं और यूपी एसटीएफ को जांच सौंपी जा रही है ताकि दोषियों को चिन्हित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सके।

Loading...

Check Also

यूपी पीसीएस मुख्य परीक्षा टली, यह है नई एग्जाम डेट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कोरोना के चलते 28 जनवरी से होने वाली ...