Breaking News

UP Board: रिजल्ट में मिले कम नंबर तो न हो परेशान, मिलेगा एक और मौका

लखनऊ। उत्तर प्रदेश बोर्ड के छात्रों को प्रोन्नत करके अगली कक्षा में भेजने की घोषणा की गई है। अब रिजल्ट तैयार करने की कवायद चल रही है। वहीं अगर किसी छात्र को रिजल्ट में कम नंबर मिलते हैं तो परेशान हाेने की जरूरत नहीं है। छात्र को रिजल्ट में सुधार को एक मौका दिया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री ने कार्ययोजना तैयार कर ली है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की रद्द हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षाओं का परीक्षाफल की नियमावली जल्द जारी की जायेगी और छात्रों को अंक सुधार का अवसर भी प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम-9 की बैठक में कहा कि कोविड महामारी के कारण इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद कर दी गई हैं। स्थिति सामान्य होने पर इन बच्चों को अंकसुधार का अवसर भी दिया जाए। कोई मेरिट न जारी किया जाए। परीक्षाफल तैयार करने की विस्तृत नियमावली से बच्चों/अभिभावकों को यथाशीघ्र अवगत करा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में सुविधानुसार ऑनलाईन परीक्षा कराई जानी चाहिए। उच्च शिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक परीक्षाफल जारी कर सितंबर के दूसरे पखवारे से नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जानी चाहिए। सम्बंधित विभागों द्वारा छात्रों को प्रोन्नत करने के फार्मूले और परीक्षा आयोजन की विधि सहित सभी नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी जल्द से जल्द जारी कर दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों के हित संरक्षण को सुनिश्चित करते हुए गेहूं खरीद 15 जून के बाद भी जारी रखने की जरूरत है। जब तक किसान आएंगे, गेहूं खरीद जारी रहेगी। कोरोना महामारी के बीच इस वर्ष गेहूं खरीद में उतर प्रदेश ने नया कीर्तिमान रचा है। 10 लाख से अधिक किसानों को सीधा लाभ हुआ है। साथ ही, 72 घंटे के भीतर भुगतान भी सुनिश्चित कराया जा रहा है। इन व्यवस्थाओं की हर दिन मॉनीटरिंग की जाएं।

Loading...

Check Also

यूपी: एकेटीयू नए सत्र से इन दो पाठ्यक्रमों को करेगा बंद, शुरू होंगे ये नए कोर्स

लखनऊ। डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में आगामी सत्र से स्नातक के दो पाठ्यक्रम ...