Breaking News

टैप इन्वेस्ट, फिक्स्ड इन्कम इन्वेस्टमेंट सीड राउण्ड में 2 मिलियन डॉलर से अधिक जुटाए

टर्बोस्टार्ट, स्नो लेपर्ड, कुणाल शाह सहित अन्य ने भारत में फिक्स्ड इन्कम इन्वेस्टमेंट ईकोसिस्टम बनाने के लक्ष्य के साथ उद्यम में निवेश किया है

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : फिक्स्ड इनकम इन्वेस्टमेंट फिनटेक प्लेटफॉर्म, टैप इन्वेस्ट, जिसे पहले लीफ राउण्ड के नाम से जाना जाता था, ने आज अपने 2 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सीड फण्डिंग राउण्ड को बन्द करने की घोषणा की। फिनटेक स्टार्टअप की स्थापना आईआईटी खड़गपुर और आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र निश्चय नाथ ने की है, जिन्होंने आईआईएम अहमदाबाद के पूर्व छात्र सौम्या कुशवाह और आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र हिमाशु चौधरी के साथ फिनटेक प्लेटफॉर्म की सह-स्थापना की है।

फण्डिंग के इस दौर का नेतृत्व भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में एक प्रमुख प्लेयर टर्बोस्टार्ट ने किया था। भारत में मजबूत पकड़ वाली एक वैश्विक इन्वेस्टमेंट फर्म स्नो लेपर्ड वेंचर्स ने क्रेड के संस्थापक कुणाल शाह और क्रेडिटस्टार यूके के सीपीओ और सीईओ कश्यप शाह जैसे प्रसिद्ध एंजेल इन्वेस्टर्स के साथ इसने इस फण्डिंग राउण्ड में सक्रिय रूप से भाग लिया। स्टार्टअप के मौजूदा निवेशक अपस्पार्क्स और सुपर्ब कैपिटल ने भी इस दौर में भी प्लेटफॉर्म का समर्थन करना जारी रखा।

इस डेवलपमेंट पर बोलते हुए, टैप इन्वेस्ट (पूर्व में लीफ राउण्ड) के सीईओ और संस्थापक निश्चय नाथ ने कहा, भारत में फिक्स्ड इन्कम इन्वेस्टमेंट केटेगरी आज सभी निवेश परिसंपत्तियों का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा है। उन्होंने कहा यह इस बात का संकेत है कि इस श्रेणी में विकास के लिए जबरदस्त अवसर और संभावनाएं हैं। भारत में डिजिटल निवेश में वृद्धि देखी जा रही है और यह टैप इन्वेस्ट जैसी फिनटेक फर्मों के लिए कदम उठाने और एक अनुपालन ईकोसिस्टम का निर्माण करके इन डिजिटल निवेश अपनाने की प्रक्रियाओं को निर्बाध बनाने का सही समय है, जो अपने यूजर्स को तकनीकी सक्षम उत्पाद और सेवाएं प्रदान करता है।

उन्होंने अपनी बात जारी रखते हुए कहा ‘‘हमारा प्लेटफॉर्म फिनटेक निवेश प्लेटफॉर्म पर इनवॉइस डिस्काउंटिंग और एसेट लीजिंग के माध्यम से किए गए निवेश पर 13 प्रतिशत से 19 प्रतिशत तक आरओआई प्रदान करता है। खुदरा निवेशक अब बेहतर रिटर्न अर्जित करते हुए सुरक्षित निवेश करने के लिए टैप इन्वेस्ट का उपयोग करके निष्क्रिय आय अर्जित कर सकते हैं।
टैप इन्वेस्ट में परिवर्तन ऐसे समय में आया है जब लीफ राउण्ड के रूप में ब्रांड के पिछले अवतार में पिछले एक साल और एक तिमाही में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। इस अवधि के दौरान, प्लेटफ़ॉर्म ने 12,500 से अधिक गंभीर और गुणवत्ता वाले निवेशकों को अपने साथ जोड़ा, जो एसेट लीजिंग और इनवॉइस डिस्काउंटिंग के माध्यम से निश्चित आय श्रेणी में निवेश करने के लिए लगातार प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं।

प्लेटफ़ॉर्म के कुशल तकनीक-सक्षम बुनियादी ढांचे का लाभ उठाते हुए, इन निवेशकों ने 150 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश में योगदान दिया है। इस उपलब्धि ने टैप इन्वेस्ट, नवीन संस्करण को महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रेरित किया है, जिसका लक्ष्य 2024 के अंत तक 500 करोड़ रुपए जुटाने का है। कम्पनी अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से निश्चित आय क्षेत्र में विभिन्न इंस्टूमेंट्स में निवेश में शामिल होने वाले 20,000 से अधिक सक्रिय यूजर्स की आशा करती है।

फण्ड्स के हालिया निवेश से टैप इन्वेस्ट को अपनी बाजार उपस्थिति का विस्तार करने, पर्याप्त विकास करने और ऋण निवेश क्षेत्र में अपनी सेवाओं की श्रृंखला में विविधता लाने में मदद मिलेगी। कम्पनी इस क्षेत्र के बारे में युवा और पारम्परिक निवेशकों के बीच श्रेणी जागरूकता बढ़ाने के लिए भी काम कर रही है और सम्बन्धित हितधारकों के साथ इसके बारे में अधिक बातचीत करने की योजना बना रही है। ऐसा लगता है कि इस क्षेत्र में जबरदस्त विकास के साथ पारदर्शिता, विश्वास, निर्भरता सुनिश्चित करना और अनुपालन सुनिश्चित करना समय की मांग होगी।

Loading...

Check Also

बुंदेलखंड के बेहतर भविष्य के लिए महत्वपूर्ण कदम ‘5 लाख हस्ताक्षर अभियान’ : अतुल मलिकराम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बुंदेलखंड के मूल निवासी भले वह उत्तर प्रदेश के हिस्से ...