Breaking News

उद्यान मंत्री डीपी सिंह ने मॉस्को में ’आमरस-2023’ महोत्सव में सरकार का किया प्रतिनिधित्व

तीन दिवसीय महोत्सव में प्रदेश केे विभिन्न प्रजातियों के आम को किया गया प्रदर्शित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / मॉस्को : उत्तर प्रदेश [ भारत ] के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने मॉस्को में उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारतीय दूतावास द्वारा संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 03 दिवसीय ’’आमरस-2023’’ महोत्सव में प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने रूस के लोगों को प्रदेश के आमों की विशिष्ट प्रजातियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी व इसके गुणों से भी परिचित कराया। उन्होंने बताया कि रूस में उत्तर प्रदेश के आमों का बोलबाला रहा और वहां के लोगों के द्वारा आम को बहुत पसंद भी किया गया।

मॉस्को के लोगों ने प्रदेश के आम के स्वाद को चखा एवं तारीफ की

उद्यान मंत्री ने महोत्सव में आये रूस के व्यापारियों को उत्तर प्रदेश में बागवानी एवं अन्य क्षेत्रों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने निवेशकों को विश्वास दिलाया कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उन्हें हर तरह से सहयोग प्रदान करेगी। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में निवेश करने के फायदे बताए एवं उत्तर प्रदेश के इन्वेस्ट यूपी प्रोग्राम के तहत मुख्यमंत्री आदित्यनाथ सरकार की निवेशक हितकारी नीतियों को व्यापारियों के समक्ष रखा।

उद्यान मंत्री ने महोत्सव में आये रूस के व्यापारियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित किया

मॉस्को में आयोजित आमरस 2023 महोत्सव में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जनपदों से विभिन्न प्रजातियों के आम जैसे दशहरी, लगड़ा, चौसा, गौरजीत, आम्रपाली, रामकेला सहित अन्य रंगीन प्रजातियों को प्रदर्शित किया गया। इस महोत्सव में लगभग 2000 लोग सम्मिलित हुए और उन सभी का उत्साह उत्तर प्रदेश के फलों के राजा ’’आम’’ के प्रति चरम पर रहा। सभी ने पूरे उत्साह व उमंग से प्रदेश के आमों के स्वाद को चखा व इसकी तारीफ की। इस अवसर पर रूस के ’’ढाबा’’ रेस्टोरेंट ने मैंगो खीर, मैंगो लस्सी, आम की कट-पीस, फिरनी सहित कई अन्य मिठाइयां एवं आम से निर्मित अनेक प्रकार के खाद्य पदार्थ तैयार किए।

मास्को में उत्तर प्रदेश के आमों के प्रति उत्साह को देखते हुए उद्यान मंत्री ने भरोसा जताया कि उत्तर प्रदेश के बागवानी उत्पाद अपनी गुणवत्ता के कारण पूरे विश्व में मशहूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह उत्साह उत्तर प्रदेश के बागवानों की आय बढ़ाने तथा प्रदेश के फलों को ग्लोबल ब्रांड के रूप में विकसित करने का एक बड़ा अवसर है। इस महोत्सव में उत्तर प्रदेश के कुछ चुनिंदा निर्यातकों ने भी भागीदारी की और उन्होंने आमों के प्रति मास्कोवासियों के उत्साह को बागवानी के लिए शुभ संकेत बताया।
इस अवसर पर प्रदेश के उद्यान निदेशक डा0 आर0के0 तोमर, उपनिदेशक उद्यान राजीव वर्मा सहित निर्यातक उपस्थित रहे।

Loading...

Check Also

मनोज बाजपेयी की अवॉर्ड विनिंग थ्रिलर ‘जोरम’ का वर्ल्ड टीवी प्रीमियर, एंड एक्सप्लोर एचडी पर

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : मनोरंजक और विचारोत्तेजक थ्रिलर ‘जोरम’ दर्शकों को आकर्षित करने के ...