Breaking News

राजभवन में आरडीसी कैडेटों के लिए सम्मान समारोह का आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : दिल्ली से लौटने पर यूपी राज्य गणतंत्र दिवस परेड एनसीसी दल के स्वागत के लिए शनिवार 03 फरवरी 2024 को राजभवन में एक सम्मान और पुरस्कार समारोह आयोजित किया गया। एनसीसी कैडेटों को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल के स्वर्ण और रजत पदक और एनसीसी इंटर ग्रुप बैनर को राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल द्वारा प्रदान किया गया। हर वर्ष राजभवन में यूपी एनसीसी निदेशालय दल का सम्मान किया जाता है।

राज्यपाल ने सीनियर अंडर ऑफिसर नतांश चौहान, एलएफसी केशव चौहान, कैडेट आदित्य प्रताप सिंह गौर, कैडेट फियोना झारिया, कैडेट वेदांत गौतम और अंडर ऑफिसर देव मलिक को गवर्नर स्वर्ण पदक प्रदान किए । सर्वश्रेष्ठ चयनित कैडेटों में छह रजत पदक भी कैडेट प्रत्यक्ष सिंह, कैडेट कृष, सार्जेंट ममता कुमारी, सीनियर अंडर ऑफिसर गरिमा सिंह, एलएफसी संगम उपाध्याय और कैडेट छाया मिश्रा को दिए गए।

इस दौरान एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों (एएनओ) और स्थायी प्रशिक्षक (पीआई) स्टाफ को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। यूपी एनसीसी निदेशालय ने देश के सत्रह निदेशालयों में सातवां स्थान हासिल किया है। उत्तर प्रदेश के 122 एनसीसी कैडेटों ने नई दिल्ली में आरडीसी-24 में भाग लिया।

कर्तव्य पथ के लिए 22 गर्ल्स कैडेट्स का चयन किया गया। गार्ड ऑफ ऑनर के लिए एनसीसी निदेशालय यूपी से 8 सीनियर डिवीजन (लड़के) कैडेट और 03 सीनियर विंग (गर्ल्स) कैडेट के रूप में कुल 11 कैडेटों का चयन किया गया।

इसके अलावा, सर्वश्रेष्ठ एनसीसी ग्रुप के लिए प्रतिष्ठित इंटर ग्रुप चैंपियनशिप बैनर भी विजेता ग्रुप एनसीसी ग्रुप मुख्यालय, गाजियाबाद को प्रदान किया गया, जिसे गाजियाबाद के डिप्टी ग्रुप कमांडर कर्नल सिद्धार्थ घोष ने प्राप्त किया। सर्वश्रेष्ठ समूह के लिए संपूर्ण अंतर समूह प्रतियोगिता के समापन के बाद उत्तर प्रदेश के 11 समूहों में से विजेता समूह का चयन किया जाता है। ड्रिल, फायरिंग, हथियार प्रशिक्षण और बाधा पाठ्यक्रम आदि सहित कार्यक्रम उपरोक्त कार्यक्रम का हिस्सा हैं।

कैडेटों द्वारा एक बहु कार्यक्रम सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। आरडीसी कंटीजेंट के पुरस्कार विजेता समूह नृत्य को अतिथियों ने खूब सराहा। राज्यपाल ने राजभवन, लखनऊ में सम्मानित सभा को संबोधित किया।

समारोह में अन्य वरिष्ठ सेना और नागरिक गणमान्य व्यक्तियों और एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया, जिसका समापन उपस्थित सभी लोगों के लिए हाई टी के साथ हुआ।

Loading...

Check Also

वेडिंग फैशन : राशि खन्ना एथनिक वेडिंग लुक ने नजर आयीं

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अनुग्रह और शैली की प्रतीक राशि खन्ना ने हाल ही ...