Breaking News

उच्च शिक्षा मंत्री उपाध्याय ने छात्र-छात्राओं को दिए टैबलेट व स्मार्टफोन

छात्रों को तकनीक के साथ जोड़ना नई शिक्षा नीति का उद्देश्य : उपाध्याय

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / आगरा : “शिक्षा का उद्देश्य हमें मात्र अध्ययनशील बनाना नहीं अपितु चिन्तनशील व मननशील बनाना है।” उक्त बातें मंत्री उच्च शिक्षा योगेन्द्र उपाध्याय ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, फतेहाबाद, आगरा में आयोजित 19वें वार्षिकोत्सव एवं टेबलेट वितरण समारोह में अपने मुख्य अतिथीय उद्बोधन में कहीं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को तकनीकि के साथ जोड़ना है। इसी क्रम में शासन की मंशा के अनुरूप टैबलेट एवं स्मार्टफोन वितरित किए जा रहे हैं।

विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित सेंट जॉन्स कॉलेज, आगरा के प्राचार्य प्रोफेसर एस०के० सिंह ने कहा कि छात्र-छात्राएं जीवन में प्रगति के पथ पर अग्रसर होकर राष्ट्र के गौरव को बढ़ाने का कार्य करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी, आगरा- अलीगढ़ परिक्षेत्र प्रोफेसर रेखा रानी तिवारी ने कहा कि बेहतर भविष्य का निर्माण केवल और केवल शिक्षा के माध्यम से ही हो सकता है। छात्र-छात्राओं के तकनीकी ज्ञान के विकास में टैबलेट और स्मार्टफोन सहायक सिद्ध होंगे।

महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर मनीषा ने कहा कि महाविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में छात्र- छात्राओं के शैक्षिक उन्नयन एवं उनमें नवाचार विकसित करने के लिए निरंतर प्रतिबद्ध है। इससे पूर्व महाविद्यालय की प्राचार्य एवं सांस्कृतिक प्रभारी द्वारा मुख्य अतिथि,विशिष्ट अतिथि एवं उपस्थित अन्य अतिथियों का माल्यार्पण, बैज अलंकरण, अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह भेंट कर स्वागत किया गया। महाविद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। तत्पश्चात छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी का मन मोह लिया। छात्र-छात्राओं ने गीत, नृत्य एवं नाटकों की प्रस्तुति से सभी को भाव-विभोर एवं मंत्रमुग्ध कर दिया।

मुख्य अतिथि योगेंद्र उपाध्याय द्वारा छात्र-छात्राओं को टेबलेट व स्मार्टफोन वितरित किया गया। टेबलेट व स्मार्टफोन प्राप्त करते ही छात्र- छात्र-छात्राओं में उल्लास एवं हर्ष का संचार हो गया। वार्षिक उत्सव के अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा छात्र-छात्राओं को विभिन्न वर्ग की प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने पर पुरस्कृत भी किया गया। स्नातक स्तर पर सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए कला वर्ग में आदित्य यादव व विज्ञान वर्ग में यशदीप यादव को पुरस्कृत किया गया। स्नातकोत्तर स्तर पर प्रियंका,पूजा व हेमलता को क्रमशः हिंदी,समाजशास्त्र व राजनीति विज्ञान में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए पुरस्कृत किया गया। वार्षिक क्रीड़ा प्रतियोगिता में छात्र वर्ग में शनि व छात्रा वर्ग में रोशनी को चैंपियन बनने पर पुरस्कृत किया गया।

सांस्कृतिक एवं विभागीय परिषद के पुरस्कारों के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना में सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक एवं सेविका को भी पुरस्कृत किया गया। महाविद्यालय की प्राध्यापिकाओं डॉ० शिल्पी शाक्य व डॉ० प्रियंका की पुस्तक “कंप्यूटर ऑफिस मैनेजमेंट” का विमोचन माननीय मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। कार्यक्रमों का निर्देशन सांस्कृतिक प्रभारी प्रोफेसर अरुणा त्रिपाठी द्वारा किया गया। कार्यक्रमों का संचालन डॉक्टर देवेंद्र शर्मा व डॉ०ममता गौतम द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। अंत में सांस्कृतिक प्रभारी प्रोफेसर अरुणा त्रिपाठी द्वारा समारोह में उपस्थित सभी के प्रति धन्यवाद व आभार ज्ञापित किया गया।
इस अवसर पर कार्यक्रम अधिशासी,आकाशवाणी, आगरा श्रीयुत कृष्ण,उप जिलाधिकारी फतेहाबाद जे० पी० पाण्डेय, सहायक पुलिस आयुक्त फतेहाबाद सौरभ सिंह, देवेंद्र त्यागी, दिलीप वर्मा, गौरीशंकर सिकरवार सहित महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारी व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Loading...

Check Also

उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन (महिला विंग) ने किया एक दिवसीय हेल्थ चेक अप कैम्प का आयोजन

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, लखनऊ। उत्तरीय रेलवे मजदूर यूनियन लखनऊ मण्डल की मण्डल महिला विंग द्वारा ...