Breaking News

ग्रो म्यूचुअल फंड के साथ स्मॉल कैप निवेश के लिए एक बेहतर सोच हासिल करें

निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स-टीआरआई की रेप्लिकेटिंग/ट्रैकिंग करने वाली एक ओपन-एंडेड स्कीम, ग्रो निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड, 9 फरवरी 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बेंगलुरु : ग्रो म्यूचुअल फंड ने अपने निवेश विकल्पों के डायवर्स पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए, ग्रो निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड के नए फंड ऑफर की उत्साहपूर्वक घोषणा की।

इस इंडेक्स फंड का लक्ष्य निवेशकों को संभावित रिटर्न प्रदान करना है जो निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स (ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन) के कुल रिटर्न के अनुरूप है।

निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स 250 कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है, जिनकी रैंकिंग निफ्टी 500 इंडेक्स में 251वें से 500वें स्थान पर है। इस विशेष इंडेक्स का मूल्यांकन फ्री-फ्लोट मार्केट कैपिटलाइजेशन द्वारा किया जाता है, जो 21 विभिन्न क्षेत्रों में *डायवर्स प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करता है।

इसे छोटी मार्केट कैपिटलाइजेशन वाली कंपनियों के परफॉरमेंस को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सेगमेंट शेयर बाजार में अपनी संभावित वृद्धि के लिए जाना जाता है।

**^निफ्टी स्मॉल कैप इंडेक्स ने ऐतिहासिक रूप से निफ्टी 50 से बेहतर परफॉरमेंस किया है, और निफ्टी 50 के 12.96% की तुलना में इसका 10 वर्ष का सीएजीआर 18.90% है, और निफ्टी 50 के 15.43% की तुलना में 15 वर्ष का सीएजीआर 19.12% है।

फंड 9 फरवरी, 2024 से 23 फरवरी 2024 तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा, और यूनिट्स के आवंटन की तारीख से पांच व्यावसायिक दिनों के भीतर चालू सब्सक्रिप्शन और रिडेम्पशन के लिए दोबारा खुलेगा।

ग्रो निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड क्यों?

  1. यह सेलेक्शन और डायवर्सिफिकेशन का समाधान चाहता है

स्मॉल-कैप बाजार की अपनी अस्थिरता और इंडिविजुअल स्टॉक्स के चयन से जुड़ी जटिलता होती है, जिसकी वजह से निवेश करने में चुनौतियां सामने आती हैं। इसके साथ ही, अलग-अलग सोच और रिटर्न वाले एक्टिव फंड्स के कारण भी चुनौती मिलती है।

जो 250 स्मॉल-कैप कंपनियां निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स का हिस्सा हैं, ग्रो निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड उन सभी के लिए एक्सपोजर प्रदान करके प्रोसेस को सरल बनाता है यानी निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स – टीआरआई में इन शेयरों के मूल्य के अनुपात में, शेयरों में निवेश के साथ स्कीम का प्रबंधन पैसिव या अप्रतिरोधी तौर पर किया जाएगा।

इसके अलावा, यह 21 विविध क्षेत्रों में 250 स्मॉल-कैप शेयरों में एक्सपोज़र प्रदान करके जोखिम को कम करना चाहता है और इसके लिए यह निवेश को व्यापक स्पेक्ट्रम में फैलाता है।

हालांकि, निवेशकों को पता होना चाहिए कि इस स्कीम में निवेश में अधिक जोखिम है। निवेशकों को स्कीम में निवेश करने से पहले अपनी जोखिम क्षमता तय करने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श लेना चाहिए और स्कीम के बारे में पूरी जानकारी के लिए स्कीम इन्फॉर्मेशन डॉक्यूमेंट भी पढ़ना चाहिए।

  1. निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स एक्टिव फंड्स (औसत) की तुलना में काफी कम मूल्यांकित है।

***इंडेक्स का पीई अनुपात वर्तमान में 25.62 है, जो इसके 5 साल के औसत से कम है। इससे पता चलता है कि निवेशक एक्टिव फंड्स के उच्च औसत पी/ई अनुपात (42.62) की तुलना में, इंडेक्स के तहत स्मॉल-कैप शेयरों से हुई कमाई के लिए कम कीमत का भुगतान करते हैं। इसलिए, इंडेक्स अधिक अनुकूल मूल्यांकन प्रदान करता है, जिससे यह निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बन जाता है।

  1. ग्रो म्यूचुअल फंड के स्पीयर टेक के ज़रिये इंडेक्स फंड का एडवांस मैनेजमेंट#

इंडेक्स का मूल्य विभिन्न कारणों से बदलता है, जिसमें स्टॉक की कीमतों में उतार-चढ़ाव भी शामिल है। इससे 100% एक्यूरेसी बनाए रखने में चुनौती मिलती है।

ग्रो म्यूचुअल फंड प्रोपराइटरी हाई-फ्रीक्वेंसी रिबैलेंसिंग टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है जिसे स्पीयर (स्विफ्ट पोर्टफोलियो इक्विलीब्रियम वाया ऑटोमेटेड रिबैलेंसिंग) कहते हैं। इस इन-हाउस टेक्लोलॉजी से जटिल इंडेक्स की ट्रैकिंग करने में कम गलतियां होती हैं।

अपने पोर्टफोलियो को बार-बार रिबैलेंस करने, फंड की होल्डिंग्स और इंडेक्स संरचना के बीच असमानताओं को कम करने के लिए, ग्रो निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड इस प्रोपराइटरी टेक्नोलॉजी पर भरोसा करेगा।

किसे निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए?

जो निवेशक अपने विकास के चरण में उभरते व्यवसायों से लाभ लेना चाहते हैं, जो भविष्य में इंडस्ट्री लीडर (जिन्हें अक्सर भविष्य की ब्लू-चिप कंपनियों के रूप में जाना जाता है) बनने के लिए तैयार कंपनियों से लाभ चाहते हैं या दीर्घकालिक निवेश क्षितिज वाले व्यक्ति हैं, वे अपने निवेश उद्देश्यों के लिए इस फंड पर विचार कर सकते हैं।

हालाँकि, सभी निवेशकों के लिए यह सलाह दी जाती है कि निवेश से संबंधित कोई भी निर्णय लेने से पहले, वे अपने वित्तीय सलाहकारों से परामर्श करें।

निवेश कैसे करें?

निवेशक ग्रो निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड में 9 फरवरी से 23 फरवरी, 2024 तक किसी भी म्यूचुअल फंड इन्वेस्टिंग प्लेटफॉर्म के ज़रिये या सीधे ग्रो म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए कृपया www.growwmf.in पर जाएं।

प्रमुख विशेषताएं:
• केटेगरी: निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स-टीआरआई की रेप्लिकेटिंग/ट्रैकिंग करने वाली ओपन-एंडेड स्कीम
• बेंचमार्क: निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स-टीआरआई
• ग्रो एसेट मैनेजमेंट लिमिटेड (एएमसी) के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर: श्री वरुण गुप्ता
• फंड मैनेजर: श्री अभिषेक जैन
• एनएफओ खुलने की तारीख: 9 फरवरी 2024
• एनएफओ बंद होने की तारीख: 23 फरवरी 2024
• मिनिमम एसआईपी निवेश: 100 रुपये और तत्संबंधी 1/- के गुणक में
• मिनिमम एकमुश्त निवेश: 500 रुपये और तत्संबंधी 1/- के गुणक में
• एक्जिट लोड: शून्य


Loading...

Check Also

वेडिंग फैशन : राशि खन्ना एथनिक वेडिंग लुक ने नजर आयीं

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अनुग्रह और शैली की प्रतीक राशि खन्ना ने हाल ही ...