Breaking News

केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्ति सीधे हो रहे हैं लाभांवित : भानु प्रताप सिंह वर्मा

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, जालौन : केंद्रीय राज्यमंत्री- सूक्ष्म,लघु और मध्यम उधम मंत्रालय भारत सरकार भानु प्रताप सिंह वर्मा जी अध्यक्षता में आज शनिवार जालौन जनपद के विकासखंड डकोर के ग्राम पंचायत ऐन्धा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के सजीव प्रसारण कार्यक्रम को वीडियो के माध्यम से देखा गया.
इस अवसर पर केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्बंधित सामग्री, प्रमाणपत्र इत्यादि वितरित की गयीं. इसके अलावा योजनाओं के लाभ से वांछित पात्र व्यक्तियों ने कार्यक्रम स्थल पर ही अपने पंजीकरण कराये जिससे उन्हें लाभ मिल सकें.

कार्यक्रम के दौरान वहां उपस्थित जनप्रतिनिधिगण , ग्रामीण वासियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों कर्मचारिओं ने प्रधानमंत्री जी का एलईडी वैन द्वारा सजीव प्रसारण देखा व सुना गया।
माननीय केंद्रीय राज्यमंत्री वर्मा ने जनप्रतिनिधियों व आमजन मानस को विकसित भारत संकल्प की शपथ दिलाई। इस अवसर पर एलइडी वैन के माध्यम से सरकार की योजनाओं पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

इस अवसर पर जन समूह को सम्बोधित करते हुए वर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभार्थी सीधे लाभांवित हो रहे हैं। सरकार की पारदर्शिता के साथ कार्य करने से बिचोलिया समाप्त हो गए हैं। सरकार आमजन के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है जिसका परिणाम निरंतर देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य शासकीय योजनाओं को घर-घर तक पहुंचना है। माननीय प्रधानमंत्री जी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार के साथ-साथ आमजनमानस की सहभागिता आवश्यक है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प हेतु ली गई शपथ को अपने जीवन में उतारें। उन्होंने कहा की गुलामी की मानसिकता से निकलकर अपनी समृद्ध विरासत और मातृभाषा पर गर्व करें। उन्होंने विकसित भारत की संकल्पना को स्पष्ट करते हुए कहा कि हम विकासशील देशों से आगे बढ़कर विकसित देश की ओर बढ़ रहे हैं तथा जल, थल और आकाश के साथ ही विश्व में नई पहचान स्थापित कर रहे हैं। यह कार्य 2047 तक पूर्ण होगा तब हम विश्व के विकसित देशों के समकक्ष आ सकेंगे। उन्होंने कहा कि देश बदल रहा है प्रदेश बदल रहा है चारों तरफ समृद्धि की ओर हम पढ़ रहे हैं।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत निशुल्क गैस सिलेंडर देकर माता एवं बहनों को धुएं से होने वाली बीमारियों से मुक्ति दिलाई है। इसी प्रकार आवास योजना के तहत गरीबों को आवास प्रदान करने के साथ ही स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय के रूप में इज्जत घर बनवाए गए हैं। किसानों के सम्मान में किसान सम्मान निधि एवं सुरक्षा कवच के रूप में आयुष्मान कार्ड के तहत 05 लाख रुपये तक की निशुल्क इलाज करने की सुविधा दी जा रही है।
इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित किया। उन्होंने सभी जनपद वासियों से अपील की है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में बढ़ चढ़कर भाग ले एवं शासकीय योजनाओं का लाभ उठाएं जो व्यक्ति योजनाओं का लाभ उठा रहे हैं वह अन्य व्यक्तियों को भी योजनाओं से लाभान्वित करायें।
जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि विकसित भारत के लिए जो संकल्प लिया गया है, उसमें प्रत्येक नागरिक की सहभागिता एवं निरंतर प्रयास जरूरी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जनपद में एलईडी वैन के माध्यम से गांव-गांव जाकर आमजन को शासकीय योजनाओं के बारे में जागरूक करने के साथ ही पत्रों को लाभान्वित किया जा रहा है।
विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना ग्रामीण, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल जल, जीवन मिशन, जन धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रमाण योजना एवं नैनो उर्वरक की विस्तृत स्टॉल लगाकर आम जनमानस को जागरूक किया गया।

इस अवसर पर विधायक सदर गौरी शंकर वर्मा, विधायक माधौगढ़ मूलचन्द्र निरजंन, जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी भीमजी उपाध्याय अन्य मौजूद रहे.

Loading...

Check Also

बुंदेलखंड के बेहतर भविष्य के लिए महत्वपूर्ण कदम ‘5 लाख हस्ताक्षर अभियान’ : अतुल मलिकराम

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : बुंदेलखंड के मूल निवासी भले वह उत्तर प्रदेश के हिस्से ...