Breaking News

रक्षा मंत्री ने लखनऊ में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर मंगलवार को लखनऊ में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। सरदार वल्लभभाई पटेल प्रतिमा, हजरतगंज से के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम तक लगभग 1.5 किमी लंबी दौड़ में बच्चों, एनसीसी कैडेटों, युवाओं, खिलाडियों, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) कर्मियों और लखनऊ वासियों सहित लगभग 8,000 लोगों ने भाग लिया। राजनाथ सिंह ने भारत के लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी 148वीं जयंती पर स्मरण करते हुए उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर, रक्षा मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस उन लोगों को याद करने का अवसर है जिन्होंने स्वतंत्रता और राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया। उन्होंने कहा कि इस राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘मेरा युवा भारत अभियान’ शुरू कर रहे हैं। राजनाथ सिंह ने बताया कि इस पहल से युवाओं को आगे बढ़कर राष्ट्र निर्माण प्रयासों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। उन्होंने लोगों से इस अभियान के माध्यम से राष्ट्रिय एकता और अखंडता के लिए काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि, “राष्ट्रीय एकता दिवस हमें राष्ट्र की एकता के लिए प्रतिबद्ध होने और एक भारत, श्रेष्ठ भारत के निर्माण की दिशा में काम करने का अवसर देता है।” उन्होंने स्वतंत्रता के बाद भारत में राष्ट्र निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका पर प्रकाश डाला।

राजनाथ सिंह ने भारतीय गणराज्य के साथ रियासतों के एकीकरण को सुनिश्चित करने और भारतीय सिविल सेवाओं के स्टील फ्रेम के निर्माण जैसे अन्य योगदानों में सरदार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता और कूटनीतिक कौशल की सराहना की। उन्होंने कहा, “सरदार वल्लभभाई पटेल के प्रयासों और योगदान ने भारत की एकता और अखंडता को सुनिश्चित किया और जबकि अतीत में उनकी भूमिका को उचित महत्व नहीं दिया गया था, 2014 से हमारी सरकार ने उन्हें स्मरण करने के लिए उनकी जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया है।” उन्होंने दुनिया में सरदार वल्लभभाई पटेल की सबसे बड़ी प्रतिमा, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी स्थापित करने की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की पहल की भी सराहना की। रक्षा मंत्री ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल भारत की एकता के प्रतीक हैं और उनके जीवन ने राष्ट्रीय एकता के संदेश को आगे बढ़ाने के लिए युवाओं के लिए प्रेरणा दी हैं।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय एकता शपथ में सभा का नेतृत्व किया। सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस पर लोग अपने मतभेद भुलाकर एक साथ आते हैं और खुद को राष्ट्र के प्रति समर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि रन फॉर यूनिटी हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए नेशन फर्स्ट के आह्वान और सरदार वल्लभभाई पटेल के मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध होने के लिए प्रेरित करती है। उन्होंने इस वर्ष लखनऊ में रन फॉर यूनिटी के आयोजन के लिए एचएएल के प्रति आभार व्यक्त करते हुए अपना संबोधन समाप्त किया।

इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, एचएएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सी.बी. अनंतकृष्णनन, उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और राज्य मंत्री और एचएएल, केंद्र और राज्य सरकारों के अधिकारी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

Loading...

Check Also

राज्य सूचना आयुक्त नरेन्द्र श्रीवास्तव की बड़ी कार्यवाही, अपीलकर्ता की सभी फाईलें हुई निस्तारित

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राज्य सूचना आयुक्त नरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव ने अपीलकर्ता अमर ...