Breaking News

एक्सिस बैंक ने बीबीपीएस पर शुरू की ‘डोनेशन कैटेगरी’!

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : देश में निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने आज भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) पर ‘डोनेशन कैटेगरी’ की शुरुआत की घोषणा की। यह अग्रणी कदम एक्सिस बैंक को एकमात्र ऐसा बीबीपीएस बिलर ऑपरेटिंग यूनिट बनाता है जो ट्रस्टों/धर्मार्थ संस्थानों को किसी भी बीबीपीएस-सक्षम फ्रंट एंड के माध्यम से योगदान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है। यह सुविधा दान देने के तरीके को बदलने के लिए डिज़ाइन की गई है, जिससे इसे लोगों के लिए नेक कार्यों का समर्थन करने के लिए अधिक सुलभ, पारदर्शी और सुविधाजनक बनाया जा सके।
भारत बिल पेमेंट सिस्टम पर ‘डोनेशन कैटेगरी’ की शुरुआत के साथ, धर्मार्थ संस्थान पूरी पारदर्शिता के साथ निर्बाध तरीके से डिजिटल रूप से दान एकत्र कर सकते हैं और इस समाधान के माध्यम से दानदाताओं/भक्तों के साथ विश्वास को और गहरा कर सकते हैं। डिजिटल रूप से भुगतान स्वीकार करके, धर्मार्थ संस्थान नकद में दान से जुड़ी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागत को कम करने में भी सक्षम बनते हैं। इस अनूठी सेवा की पेशकश करने में सक्षम एकमात्र बीबीपीएस बिलर ऑपरेटिंग यूनिट के रूप में, एक्सिस बैंक ने भुगतान अनुभव को आसान बनाने और दाताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए विभिन्न ट्रस्टों के लिए कस्टमाइज्ड सॉल्यूशंस तैयार किए हैं। इसके अलावा, लिंक-आधारित भुगतान का एकीकरण ट्रस्टों और धर्मार्थ संस्थानों के लिए एंड-टू-एंड सॉल्यूशन प्रदान करता है।
इसके तहत ग्राहकों को पेमेंट के पुष्टिकरण की रसीद तुरंत प्राप्त होगी, जिससे प्रक्रिया में आसानी होगी। यह समाधान दानदाताओं/भक्तों को 80जी प्रमाणपत्र जारी करने में भी सक्षम बनाता है।
विवेक गुप्ता, प्रेसिडेंट और हैड- होलसेल बैंकिंग प्रॉडक्ट्स, एक्सिस बैंक ने कहा, ‘‘एक्सिस बैंक अपने ग्राहकों के लिए अग्रणी समाधान पेश करने में सबसे आगे रहा है। बैंक ने ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने में लगातार चुस्ती दिखाई है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए बीबीपीएस पर ‘डोनेशन कैटेगरी’ की शुरूआत बीबीपीएस ईको सिस्टम के लिए एक बड़ी छलांग है। यह बाज़ार में अपनी तरह का पहला सॉल्यूशन है और धर्मार्थ संस्थानों को एंड-टू-एंड ट्रैकिंग के साथ निर्बाध रूप से दान स्वीकार करने में मदद करता है। यह पहल भारत की डिजिटल यात्रा में इनोवेशन का एक और उदाहरण है जो दाता के लिए पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करता है और इस प्रकार डिजिटल ईको सिस्टम में विश्वास पैदा करता है। हमारी टीम के समर्पण और दक्षता के कारण दो सप्ताह से कम समय में इस श्रेणी को लॉन्च करने की उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई। बीबीपीएस पर नई श्रेणियों को पेश करने का यह एक रिकॉर्ड समय है।’’

Loading...

Check Also

कांग्रेसियों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाई

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, इटावा : कांग्रेस कार्यालय पर संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ...