Breaking News

सेना दिवस परेड – 2024 का 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में भव्य आयोजन

सूर्योदय भारत समाचार सेवा , लखनऊ : 76वीं सेना दिवस परेड सोमवार 15 जनवरी 2024 को ठाकुर श्योदत्त सिंह परेड ग्राउंड, 11 जीआरआरसी, लखनऊ में आयोजित की गई । थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने परेड की समीक्षा की और वीरता पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और वरिष्ठ सैन्य कर्मी उपस्थित थे।

भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के.एम. की उपलब्धियों की याद में भारत हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस मनाता है। करियप्पा. इस दिन, जनरल करियप्पा, जिन्होंने 1947 के युद्ध में भारतीय सेना को जीत दिलाई, ने 1949 में अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल सर एफआरआर बुचर से भारतीय सेना की कमान संभाली और पहले भारतीय कमांडर-इन बने। -स्वतंत्र भारत के प्रमुख. जनरल करिअप्पा और रक्षा बलों के सम्मान में हर साल सेना दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्र के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले बहादुर जवानों को सम्मानित करने के लिए लखनऊ में स्मृतिका युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह के साथ सेना दिवस समारोह की शुरुआत हुई। परेड में छह मार्चिंग टुकड़ियां और एक सैन्य बैंड शामिल हुआ, जिसमें विभिन्न रेजिमेंटल केंद्रों से छह रेजिमेंटल ब्रास बैंड और चार पाइप बैंड शामिल थे। मार्च करने वाली टुकड़ियां 50 (स्वतंत्र) पैरा ब्रिगेड, सिख लाईट रेजिमेंटल सेंटर, जाट रेजिमेंटल सेंटर, गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर, बंगाल इंजिनियर ग्रुप सेंटर और आर्मी एयर डिफेंस (एएडी) सेंटर से थीं। परेड में पूर्व सैनिक, एनसीसी कैडेट, स्कूली बच्चे, सेवारत सैनिक और उनके परिवार शामिल हुए। भारतीय सेना के करीब 500 जवान इस भव्य परेड का हिस्सा बने ।

आर्मी एविएशन ध् हेलीकॉप्टरों द्वारा फ्लाई पास्ट भी आयोजित किया गया। 1 एसटीसी मोटरसाइकिल डिस्प्ले टीम डेयर डेविल्स ने 35 मोटरसाइकिलों के साथ सीट सिटिंग बैलेंस, एरोहेड फॉर्मेशन, कॉर्नर क्रॉस, क्रिस क्रॉस, इनर आउटर सर्कल, सिंगल सिजर क्रॉस, टैंक बैलेंस जैसे स्टंट करके दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। पैराट्रूपर्स की एक टीम ने भी एक प्रदर्शन किया। थल सेना की माइक्रोलाइट उड़ान अभियान टीमों ने झंडे और बैनरों के प्रदर्शन सहित सटीक युद्धाभ्यास से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

सेना कर्मियों और इकाइयों की वीरता और सराहनीय सेवा की मान्यता में सेना प्रमुख द्वारा 15 वीरता पुरस्कार और 23 यूनिट प्रशस्ति पत्र प्रदान किए गए। सेना दिवस 2024 की प्रस्तावना के रूप में, मध्य कमान अलंकरण समारोह 13 जनवरी 2024 को लखनऊ में आयोजित किया गया था, जिसमें मध्य कमान के आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एन.एस. राजा सुब्रमणि ने सेना के जवानों को विशिष्ट सेवा पुरस्कार प्रदान किए।

थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने भारतीय सेना की सैन्य शक्ति पर प्रकाश डालते हुए भारतीय सेना को भविष्य के लिए तैयार, प्रौद्योगिकी संचालित, घातक और चुस्त बल में बदलने के प्रयासों का भी प्रदर्शन किया।

Loading...

Check Also

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव ने सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की समीक्षा बैठक में दिए आवश्यक निर्देश

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, लखनऊ : जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने देर शाम यहाँ ...