Breaking News

बड़े काम का है पीएम किसान मोबाइल ऐप, रजिस्ट्रेशन से लेेकर लिस्ट में नाम देखने तक की है सुविधा

किसानों के लिए मोदी सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम बेहद फायदेमंद है। इस योजना से देश का कोई भी किसान जुड़कर सालाना 6000 रुपये पा सकता है। 2000-2000 की तीन किस्तों में मिलने वाली इस रकम के लिए आप घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं।

इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है। अगर आपके पास स्मार्ट फोन है तो उसमें आप  पीएम-किसान ऐप तुरंत डाउनलोड करें। 

बता दें अब तक केंद्र की मोदी सरकार देश के 11 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 93000 करोड़ रुपये चुकी है। आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने इतनी बड़ी रकम सीधे किसानों के हाथ में दी है।

सरकार द्वारा PM-KISAN के तहत सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं। आधार के अनुसार, आधार के रूप में नाम का सुधार, भुगतान की स्थिति की जांच, स्व पंजीकरण के लिए सरकार ने मोबाइल ऐप भी बना दिया है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया सकता है।

ऐप से क्या-क्या फायदा

  • खुद को रजिस्टर करें
  • पंजीकरण और भुगतान के बारे में स्थिति जानें
  • लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम खोजें
  • आधार के अनुसार सही नाम
  • स्कीम के बारे में जानते हैं
  • हेल्पलाइन नंबर डायल करें

बता दें जब दिसंबर 2018 में अनौपचारिक तौर पर योजना की शुरुआत की गई थी तब इसकी पात्रता की शर्तों में लिखा था कि जिसके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर (5 एकड़) है उसी को लाभ मिलेगा। मोदी सरकार-2 ने इससे जोत की सीमा खत्म कर दी। इस तरह इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों के लिए तय हो गया। वहीं  मोदी सरकार ने इसके लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन का तरीका निकाला।

पहले लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता था। अब किसान के पास यदि खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो वो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर या मोबाइल ऐप  के जरिए खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है। 

Loading...

Check Also

भारत के पहले साइबर प्रधानमंत्री थे अटल बिहारी वाजपेयी

मनीष खेमका : चुनाव प्रचार में आज फ़ेसबुक-ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल आम बात ...