Breaking News

कोरोना संक्रमण काल में बढ़ी डाक से राखी भेजने की संख्या

अशाेेेक यादव, लखनऊ। रक्षाबंधन का पर्व जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, राखी भेजने का कार्य भी उतना ही तेज हो गया है। कोरोना संक्रमण के बीच इस बार यह त्योहार कुछ अलग ही तरीके से मनाया जाने की तैयारी है।

इस बार नया ट्रेंड भी देखने को मिल रहा है कि बहनें राखियों के साथ भाईयों को मास्क, सैनिटाइजर व गिलोय भी भेज रही हैं। बहनें डाकघरों से स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपने भाईयों को राखी भेज रही हैं तो भाई भी एडवांस में बहनों को गिफ्ट भेज रहे हैं।

कोविड-19 के बढ़ते मामले को देखते हुये इस बार हर वर्ष की की अपेक्षा डाक से राखी भेजने की तादाद बढ़ी है, क्योंकि कोरोना के चलते तमाम बहनें अपने भाईयों के पास नहीं पहुंच पा रही हैं।

अकेले लखनऊ के डाकघरों से अब तक एक लाख से अधिक राखी डाक भेजी जा चुकी हैं, वहीं लगभग दो लाख राखी डाक का लखनऊ में वितरण किया जा चुका है।

लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि कोरोना संक्रमण और बारिश के मौसम के बीच राखी सुरक्षित और तीव्र गति से भेजी जा सके इसके लिए डाक विभाग ने विशेष प्रबन्ध किये हैं।

राखी त्यौहार के मद्देनजर रविवार (2 अगस्त) को भी राखी डाक का पोस्टमैनों की ओर से वितरण किया जायेगा ताकि किसी भाई की कलाई सूनी न रहे।

डाक निदेशक कहा कि लखनऊ परिक्षेत्र के डाकघरों से 12 हजार से अधिक वाटरप्रूफ डिजायनर राखी लिफाफों की बिक्री हो चुकी है। डाक विभाग इन लिफाफों पर कोरोना से बचाव के स्लोगन इस्तेमाल करके लोगों को कोविड 19 के प्रति जागरुक भी कर रहा है।

इस बार रक्षाबंधन त्योहार पर नियमित ट्रेनों का संचालन नहीं होने से ट्रांसपोर्ट साधनों के सीमित आवागमन के मद्देनजर डाक विभाग ने अपना स्वयं का रोड ट्रांसपोर्ट नेटवर्क तैयार किया है, ताकि राखी समेत तमाम डाक को तेजी से आगे भेजा जा सके।

देश के साथ-साथ विदेशों में स्पीड पोस्ट द्वारा राखी भेजी जा रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका,जर्मनी,फ्रांस,संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में रह रहे अपने भाईयों को बहनें स्पीड पोस्ट ने राखी भेज रही हैं।

Loading...

Check Also

डिम्पल यादव ने आज गोण्डा में इंडिया गठबंधन की प्रत्याशी सुश्री श्रेया वर्मा के पक्ष में रोड-शो किया

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ / गोण्डा : समाजवादी पार्टी की मैनपुरी से सांसद श्रीमती ...