Breaking News

आशा कार्यकर्ता एवं आशा संगिनियों की अहम भूमिका को देखते हुए उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने जारी की प्रोत्साहन राशि

अशाेेेक यादव, लखनऊ। कोरोना वायरस महामारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए आशा कार्यकर्ता एवं आशा संगिनियों की अहम भूमिका को देखते हुए उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक विजय विश्वास पन्त ने प्रोत्साहन राशि जारी की है।

इस सम्बन्ध में उन्होने सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी भी किया है। पत्र के अनुसार आशा कार्यकर्ताओ को 1000 रूपये, शहरी आशा कार्यकर्ता तथा आशा संगिनियों को 500 रूपये की प्रोत्साहन राशि मार्च से जून माह तक की दी जायेगी। मिशन निदेशक ने मार्च से लेकर जून तक का बजट भी जारी कर दिया है।

कोरोना वायरस महामारी में स्वास्थ्य विभाग की अहम कड़ी आशा का महत्वपूर्ण योगदान है। कोरोना संक्रमण से बचाव, बाहर से आये लोगों की स्क्रीनिंग के लिए घर–घर सर्वे, क्वारन्टीन की निगरानी तक का काम आशा कार्यकर्ता एवं आशा संगिनियां काम कर रही है।

वर्तमान में निगरानी समिति की सदस्य के रूप में वह अहम भूमिका निभा रही हैं। प्रवासी व्यक्तियों तथा उनके परिवार के किसी भी सदस्य में कोरोना के एक भी लक्षण दिखाई देने पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को अवगत कराती हैं।

प्रत्येक क्वारन्टीन किये घरों में हर तीन दिन में एक बार अनिवार्य रूप से भ्रमण करती हैं और सलाह देती हैं। परिवार के सदस्यों में खांसी, बुखार एवं सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षणों के दिखने पर जानकारी लेती हैं और क्वेरेंटाइन के बारे में दोबारा संवेदीकरण करती हैं।

इसके साथ ही आशा कार्यकर्ता प्रवासी के घर के बाहर उचित स्थान पर एक होम क्वेरेंटाइन फ्लायर /पोस्टर लगाती है जिसे क्वारन्टीन अवधि के समाप्त होने पर घर से हटा देती हैं।

Loading...

Check Also

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एवं भारतीय सेना द्वारा आपदा प्रबंधन संगोष्ठी एवं टेबल टॉप अभ्यास का आयोजन

मध्य कमान, लखनऊ सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने ...