Breaking News

पीरियड्स में न करें दवाइयों का सेवन, होंगे ये बड़े साइड इफेक्ट

महिलाओं को आमतौर पर 21 दिनों बाद हर महीने पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स की खास बात यह है कि यह ज्यादातर गलत टाइम पर आ जाते हैं। कहीं ट्रिप, काम या शादी में जाना हो तो ठीक पहले पीरियड्स आने से सारा प्लेन ही बिगड़ जाता है। इस दौरान ज्यादातर महिलाओं को दर्द, चिड़चिड़ापन और कमजोरी महसूस होती हैं। ऐसे में फंक्शन्स को अच्छे से एंजॉय करने के लिए बहुत सी औरतें दवाइयों का सेवन कर लेती हैं ताकि पीरियड्स डेट को आगे बढ़ा दिया जाए। कभी-कभार तो ठीक है लेकिन अगर आप हर बार ऐसा करती हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।
पीरियड्स आने का सही समय
आमतौर पर पीरियड साइकिल 28 दिनों की होती है पर डॉक्टर्स मानते हैं कि 24 से 38 दिनों के बीच में पीरियड्स होते हैं तो ये भी नॉर्मल है। एक या दो बार तो ठीक हैं लेकिन अगर हर बार आपको पीरियड्स बहुत देरी से आते हैं तो डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करें। ये किसी बड़ी परेशानी का संकेत हो सकता है।
पीरियड्स रोकने वाली दवाइयों के नुकसान
अनियमित पीरियड्स
अगर आप पीरियड्स को आगे बढ़ाने वाली दवाइयां ले रही हैं तो इससे आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती हैं। दरअसल, जब 28-30 दिन का चक्र बिगड़ता है तो ओव्‍यूलेशन में गड़बड़ हो जाती हैं जो महिलाओं की प्रजनन प्रणाली पर इफैक्ट डालती हैं।हैवी ब्लीडिंग
कई बार इन दवाइयों के सेवन से भी पीरियड्स शुरू होने का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं शरीर को नुकसान भी होता है। दरअसल पीरियड्स बंद करने वाली दवाइयों के सेवन से कई महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग होने लगती हैं और बहुत ज्यादा दर्द होता है।
मोटापे और डायबिटीज
अगर आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा है और आपको डायबिटीज या मोटापे की शिकायत है तो आपको इन दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए। दवाइयां इन परेशानियों को कई गुणा बढ़ाने का काम करती है।
दस्त या उल्टी की समस्या
पीरियड्स में दवाइयां लेने से पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियां जैसे दस्त, उल्टी की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है और बाद में अनियमित पीरियड्स की वजह से चक्कर आना, कमजोरी जैसी प्रॉब्लम्स भी पैदा हो जाती है।
हॉर्मोन इम्बलेंस होने का खतरा
बार-बार पीरियड्स को रोकने के लिए दवाइयां लेने से हार्मोन इम्बलेंस हो जाते हैं जिसके कारण पीरियड्स 2 महीने या इससे भी ज्यादा समय के बाद आना शुरु हो जाते हैं। ऐसे में जितना हो सकें इनके सेवन से बचना चाहिए, वरना सेहत को भारी नुकसान हो सकता है। अगर आपको पीरियड्स के दौरान बहुत दर्द होता हैं तो दवाई खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
माइग्रेन की दिक्कत
जिन महिलाओं को माइग्रेन या तेज सिर दर्द की शिकायत रहती है, उन्हें भी इन दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए और परेशानी खड़ी कर सकती हैं। अगर आप ये दवाइयां ले भी रही हैं तो पहले अच्छे डॉक्टर्स की सलाह लें।
प्रेग्नेंसी के दौरान मुश्किल
अगर आप प्रेग्नेंसी के बारे में सोच रही हैं तो पीरियड्स के दौरान दवाइयों का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। इनका सेवन प्रेग्नेंसी में अड़चने पैदा कर सकता है और डिलीवरी के दौरान हेवी ब्लीडिंग की परेशानी खड़ी हो सकती है जिससे मां और बच्चें की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।
अन्य साइड-इफैक्ट
अगर आपको खून के थक्के से जुड़ी समस्या हैं तो इन दवाइयों का सेवन ना करें क्योंकि यह आपकी इस परेशानी को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा इनसे सेवन से स्तन दर्द, पेट में ऐंठन, पेट में गैस बनना, दिल की धड़कन अनियमित होना जैसे साइड इफैक्ट दिख सकते हैं।

Loading...

Check Also

पीडीयू राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना की प्रशिक्षण कार्यशाला सिग्नेचर बिल्डिंग में आयोजित

मनोज श्रीवास्तव, लखनऊ : पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अंतर्गत स्टेट ...