Breaking News

चीन ने अरुणाचल में नए हेलीपैड, सड़कें, पुल और अंतिम-मील कनेक्टिविटी का भी निर्माण किया है

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : अमेरिका स्थित अंतरिक्ष कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजीज से प्राप्त नई उपग्रह इमेजरी से पता चलता है कि 6 दिसंबर 2021 और 18 अगस्त 2023 के बीच, चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगभग 70 किमी दूर अक्साई चिन क्षेत्र में आक्रामक रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

चीन का दोमुंहा रवैया एक बार फिर सामने आया है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग जोहान्सबर्ग में हाल ही में आयोजित ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीमा पर जमीन पर सैनिकों को शीघ्रता से हटाने और तनाव कम करने के लिए कथित वार्ता की। लेकिन इसके ठीक उलट सैटेलाइट डेटा से पता चलता है कि बीजिंग नीचे खुदाई करके सुरंगें बना रहे हैं। यह खबर चीन द्वारा पुराने तरीकों पर लौटने और अपने मानक मानचित्रों में लद्दाख में अक्साई चिन क्षेत्र और अरुणाचल प्रदेश राज्य पर अपना दावा करने के बाद आई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस कदम को खारिज करते हुए मीडिया से कहा कि ‘चीन ने उन क्षेत्रों के साथ नक्शे जारी किए हैं जो उनके नहीं हैं। यह चीन की एक पुरानी आदत है। केवल भारत के कुछ हिस्सों के साथ मानचित्र डालने से… इससे कुछ भी नहीं बदलता है। हमारी सरकार इस बारे में बहुत स्पष्ट है कि हमारा क्षेत्र क्या है। बेतुके दावे करने से दूसरे लोगों का क्षेत्र आपका नहीं हो जाता।

अमेरिका स्थित अंतरिक्ष कंपनी मैक्सार टेक्नोलॉजीज से प्राप्त नई उपग्रह इमेजरी से पता चलता है कि 6 दिसंबर 2021 और 18 अगस्त 2023 के बीच, चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से लगभग 70 किमी दूर अक्साई चिन क्षेत्र में आक्रामक रूप से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। छवियों से पता चलता है कि चीनी सैनिक सैनिकों और हथियारों के लिए कई प्रबलित आश्रयों और बंकरों का निर्माण करने के लिए एक संकीर्ण नदी घाटी के किनारे पहाड़ी पर सुरंगें और शाफ्ट बना रहे हैं। उपग्रह चित्रों का अध्ययन करने के बाद विशेषज्ञों ने बताया कि नदी घाटी के दोनों किनारों पर चट्टानों में कम से कम 11 पोर्टल या शाफ्ट बने हुए हैं। चीनी पक्ष ने उसी क्षेत्र में छह स्थानों पर प्रबलित बंकर और भूमिगत सुविधाएं बनाई हैं।

नई निर्माण गतिविधि एक स्पष्ट संकेतक है कि चीन का एलएसी पर पीछे हटने या सीमा मुद्दों को सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने का कोई स्पष्ट इरादा नहीं है। इमेजरी का विश्लेषण करने वाले इंटेल लैब के एक प्रमुख उपग्रह इमेजरी विशेषज्ञ डेमियन साइमन की राय है कि चीन की भूमिगत चाल भारतीय वायु सेना द्वारा खेल के मैदान में लाए गए लाभ की भरपाई करना चाहती है। रीब्रांडेड एक्स पर उन्होंने यह भी लिखा, “दुर्भाग्य से रणनीति में इस बदलाव का मतलब यह भी है कि वे लंबी अवधि के लिए खुदाई कर रहे हैं।

2020 से भारत और चीन के बीच गलवान झड़प के बाद तनावपूर्ण संबंध हैं, जब दोनों पक्षों के सैनिक आमने-सामने की झड़प में लगे हुए थे। यह सुनिश्चित करने के प्रयास में कि इसकी सीमाएं शांतिपूर्ण हैं और चीन को एक संदेश भेजने के लिए, नई दिल्ली ने लद्दाख क्षेत्र में सड़क और सुरंग निर्माण और अपने उच्च ऊंचाई वाले हवाई क्षेत्रों का आधुनिकीकरण किया है। चीन भी एलएसी पर निर्माण गतिविधियां बढ़ा रहा है; इसने सभी सुविधाओं से सुसज्जित सीमा रक्षा गाँव बनाए हैं। पीएलए (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) ने क्षेत्र में अपनी उपस्थिति स्थापित करने के लिए क्षेत्र में नए हेलीपैड, सड़कें, पुल और अंतिम-मील कनेक्टिविटी का भी निर्माण किया है। भारत के राजनेता देश को सीमा रेखा की सही नहीं बता रहे हैं ! प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री एवं विदेश मंत्री उपग्रह इमेजरीसे अलग कह रहे हैं और उपग्रह इमेजरी कुछ और बता रही है ! विपक्ष के सांसद राहुल गाँधी ने अभी लेह में भारत सरकार को आगाह किया था कि चीन हमारी जमीन पर कब्ज़ा कर रहा है लेकिन सरकार राहुल गाँधी की बातों को विपक्ष की बात कहकर देश को गुमराह कर देती है !

Loading...

Check Also

इंडिया स्किल्स 2024 : युवाओं के कौशल को मिली एक नई पहचान

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, नई दिल्ली / लखनऊ : स्किल से जीतेंगे दुनिया ! यह ...