Breaking News

बढ़ते मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए सरकार ने जारी किया अलर्ट, दिए यह निर्देश

अशाेक यादव, लखनऊ। सरकार ने यूरोप और अमेरिका सहित तमाम अन्य देशों में संक्रामक रोग ‘मंकीपॉक्स’ के बढ़ते मामलों को देखते हुए शनिवार को हर स्तर पर सावधानी बरतने के लिये अलर्ट जारी किया है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी चिकित्सा संस्थानों के लिये एक परामर्श भी जारी किया गया है। जिसमें हर स्तर पर निगरानी रखने, खासकर पिछले कुछ दिनों में विदेश यात्रा से लौटे यात्रियों की पहचान पर उन पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

परामर्श में कहा गया है कि गत 20 मई तक अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूरोप के कुछ देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आये थे। हालांकि भारत में अभी तक इसके एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुयी है, ना ही कहीं इससे किसी की मौत का मामला सामने आया है।

प्रदेश सरकार ने एहतियात बरतते हुए पिछले 21 दिनों में इन देशों की यात्रा कर यहां पहुंचे यात्रियों की सूचना तत्काल चिकित्सा अधीक्षक को देने और इन पर खास नजर रखने को कहा है। सरकार ने परामर्श में मंकीपॉक्स के बारे में केन्द्र सरकार के दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए कहा है कि मंकीपॉक्स का संक्रमण जानवरों से मनुष्यों में और मनुष्यों से मनुष्यों में फैलता है।

इसके लक्षण चेचक के लक्षणों से मिलते जुलते हैं। संक्रमित व्यक्ति को चार से छह दिनों के बुखार के बाद शरीर में चकत्ते पड़ने लगते हैं। दिशानिर्देशों के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति के लिये 7-21 दिन तक आईसोलेशन में रखने और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में पिछले 21 दिनों में आये लोगों की पहचान कर कांटेक्ट ट्रेसिंग की प्रक्रिया का पालन करने का निर्देश दिया है।

Loading...

Check Also

अखिलेश ने शनिवार को बिधूना में सपा-पीडीए यात्रा निकाल कर इण्डिया गठबंधन को जिताने की अपील की

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बिधूना – कन्नौज : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...