Breaking News

भारत-ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद से मुकाबला करने के मुद्दों पर की चर्चा

कैनबरा। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद के खिलाफ अभियान में परस्पर समन्वय और सहयोग की प्रतिबद्धता जताई है। कैनबरा में बुधवार को आयोजित आतंकवाद निरोधक कार्य समूह की 13वीं बैठक में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद के सभी स्वरुपों की कड़ी निंदा की। दोनों देशों ने लगातार और व्यापक रूप से आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि दोनों पक्षों ने सीमा पार आतंकवाद की निंदा की। ऑस्ट्रेलिया ने 26/11 मुंबई, पठानकोट और पुलवामा हमलों सहित भारत में आतंकवादी हमलों की फिर से निंदा की तथा आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अपना समर्थन दोहराया। बयान में कहा गया है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आतंकवाद का मुकाबला करने के परिप्रेक्ष्य में सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया।

दोनों पक्षों ने इन चुनौतियों का जवाब देने के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की और आतंकवाद के क्षेत्र में बातचीत, सहयोग और सूचना साझा करने को आगे बढ़ाने के लिए अपनी-अपनी समकक्ष एजेंसियों के बीच जुड़ाव को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र, जी20, जीसीटीएफ, एआरएफ, आईओआरए और एफएटीएफ जैसे बहुपक्षीय मंचों के साथ-साथ क्वाड भागीदारों के साथ आतंकवाद विरोधी सहयोग और इस सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की। बैठक में भारतीय विदेश मंत्रालय में आतंकवाद-रोधी के संयुक्त सचिव महावीर सिंघवी और ऑस्ट्रेलियाई विदेश और व्यापार मंत्रालय में आतंकवाद-रोधी राजदूत रोजर नोबल ने विशेषज्ञों के संबंधित प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया।

Loading...

Check Also

विश्व में उद्यमियों, कलाकारों के काम की सुरक्षा में अमेरिका अग्रणी, लेकिन नई नीतियाँ में जोखिम : सर्वे

सूर्योदय भारत समाचार सेवा : यू.एस. चैंबर ऑफ कॉमर्स ने आज अपने इंटरनेशनल आईपी इंडेक्स ...