Breaking News

एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट प्रैक्टिकल परीक्षाओं में 285 छात्राएं शामिल हुईं

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के 14 कॉलेजों के 285 एनसीसी बालिका कैडेटों ने पुलिस लाइन में ‘सी’ सर्टिफिकेट की प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लिया। प्रैक्टिकल परीक्षाओं में कंपास से डिग्री पढ़ना, मानचित्र में अपनी और अन्य स्थानों को रेखांकित करना, हथियारों को खोलना, जोड़ना और उनके हिस्से-पुर्जों के नाम शामिल हैं।

20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने बताया कि स्वास्थ्य और उपचार, दिशाओं की पहचान, संचार और उनके माध्यम भी परीक्षा में शामिल हैं। कमान अधिकारी ने आगे बताया कि आगामी 19 फरवरी को राष्ट्रीयव्यापी लिखित परीक्षा होगी, जिसमें 17 निदेशालय के कैडेट भाग लेंगे। तीन वर्षों की गहन ट्रेनिंग और कैंपों के बाद ‘सी’ सर्टिफिकेट की परीक्षाएं होती है। सी सर्टिफिकेट में ‘ए’ और ‘बी’ ग्रेडिंग प्राप्त कैडेट यूपीएससी की लिखित परीक्षा दिए बिना सर्विस सेलेक्शन बोर्ड में जाते हैं और एनसीसी स्पेशल कमीशन के अंतर्गत 70 रिक्तियां प्रति 6 माह में उपलब्ध है। भारतीय कमीशन के साथ एनसीसी कैडेट अग्निवीर के द्वारा सशस्त्र बलों में बिना लिखित परीक्षा के सिपाही भी बनते हैं।

कैप्टन (डॉ०) उषा रानी सिंह ने बताया कि सी सर्टिफिकेट उत्तीर्ण गर्ल्स कैडेट पैरा मिलिट्री फोर्स, राज्य पुलिस और होमगार्ड में भी शामिल होती है। कैप्टन (डॉ०) मोनिका श्रीवास्तव ने बताया कि एनसीसी गर्ल्स कैडेटों का सर्वांगीण व्यक्तित्व परिष्कृत करने में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। बालिका कैडेट हथियारों को खोलना, जोड़ना और हथियारों से फायर करना सीखते है। विभिन्न राष्ट्रीय और प्रदेशीय कैम्पो में भाग लेते हैं जो उन्हें सामूहिक ट्रेनिंग, खानपान और रहन-सहन सिखाता है।

बटालियन का प्रयास है कि बेहतरीन सैन्य ट्रेनिंग गर्ल्स कैडेटों को दी जा सके। प्रैक्टिकल परीक्षाओं के बाद विभिन्न कॉलेजों की कंपनियों के बीच हथियारों द्वारा ड्रिल प्रतियोगिता हुई और विजयी कंपनी को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रैक्टिकल परीक्षाओं में विभिन्न कालेजों के 10 एसोसिएट एनसीसी अफसर, केयरटेकर अफसर, जीसीआई, 15 थलसेना प्रशिक्षक, सिविल स्टाफ शामिल रहा।

Loading...

Check Also

एमएसपी बहुत कम, किसानों से झूठ, छल और विश्वासघात बंद करो, सी-2+50% के हिसाब से एमएसपी की कानूनी गारंटी सुनिश्चित करो: किसान सभा

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने खरीफ फसलों ...