Breaking News

हाइब्रिड फ्लाइंग Car से उड़कर तय करें अपनी मंजिल, टॉप स्पीड 120Kmph

अब ट्रैफिक की वजह से कहीं पहुंचने में देर नहीं होगी। चेन्नई बेस्ड हाइब्रिड फ्लाइंग Car में उड़कर कहीं भी ले जाएगी। यह कार  5 अक्टूबर को लॉन्च होगी। दुनिया की सबसे बड़ी हेलिटेक प्रदर्शनी – एक्सेल, लंदन में इसे लॉन्च करने के लिए तैयार है।

चेन्नई बेस्ड स्टार्टअप एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार 5 अक्टूबर को लॉन्च होगी। इस Car से सामान ले जाने एवं मरीजों को अस्पताल पहुंचाने में सहायता करेगी। यह बात की जानकारी उद्दयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी ट्वीट कर की। उन्होंने बताया कि  हाइब्रिड फ्लाइंग कार चेन्नई बेस्ड स्टार्टअप की यंग टीम बना रही है।

GPS ट्रैकर
इस कार में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट के साथ आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस दिया गया है। इससे कार की ड्राइविंग और फ्लाइंग को और बेहतर होगा। कंपनी का दावा है कि ये कार शानदार है। इसका एक्सटीरियर बढ़िया दिखने वाला है इसमें GPS ट्रैकर दिया गया है। इसके साथ बोर्ड पर एंटरटेनमेंट की भी सुविधा दी गई है। Car में पैनोरमिक विंडो कैनोपी दिया गया है। इससे 360-डिग्री व्यू Car की वजन लगभग 1100 किलोग्राम है और ये 1300 किलोग्राम तक के वजन को लेकर टेकऑफ कर सकती है.

स्पीड 100-120 किमी/घंटा
Vinata Aeromobility के हाइब्रिड कार को डुअल ट्रैवलर के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी स्पीड 100-120 किमी/घंटा तक जा सकती है मैक्सिमम फ्लाइट टाइम 60 मिनट है और ये 3,000 फिट तक ऊपर जा सकती है। ये कार बायो-फ्यूल का यूज करती है। सेफ्टी का भी इसमें काफी ख्याल रखा गया है।  इसमें कई मोटर्स और प्रोपेलर्स दिए गए हैं। इससे अगर एक या उससे अधिक मोटर या प्रोपेलर फेल भी होता है फिर भी ये सही-सलामत लैंड कर जाएगी।

पावर खत्म होने पर बैकअप पावर से इलेक्ट्रिसिटी मोटर को दिया जाएगा। योगेश रामनाथन द्वारा स्थापित यह कंपनी चेन्नई से बाहर स्थित है। इसमें इसरो के अंतरिक्ष वैज्ञानिक डॉ एई मुथुनायगम उनके प्रमुख सलाहकार के रूप में शामिल हैं। साथ ही टीम में UAM (अर्बन एयर मोबिलिटी) सलाहकार के रूप में रिटायर्ड अमेरिकी वायु सेना कर्नल डॉन ज़ोल्डी हैं, जिनके पास 28 सालों से अधिक का अनुभव है।

Loading...

Check Also

अब बिना तार वाले चार्जर का झंझट खत्म, ले आएं वायरलेस, स्मार्टफोन रखते ही हो जाएगा चार्ज!

नई दिल्ली। स्मार्टफोन को चार्ज करना कई बार काफी मुश्किल भरा काम हो जाता है ...