Tuesday , July 5 2022
Breaking News

स्मार्टफोन बार-बार हो रहा हैंग तो इन बातों का रखें ध्यान, दोगुनी हो जाएगी स्पीड

एक बड़े सर्वे के बाद पता चला है कि 50% लोग अपने मोबाइल से बिना काम की एप्लिकेशन को डिलीट नहीं करते हैं। वे अपनी आवश्यकता के अनुसार ऐप इंस्टॉल करते हैं और एक या दो बार उपयोग करने के बाद वे इसका उपयोग नहीं करते हैं और इसे अनइंस्टॉल करना भूल जाते हैं।

इसलिए, एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल करना बहुत आसान है, आपको बस ऐप आइकन पर क्लिक करके होल्ड करना होगा और फिर अनइंस्टॉल मेनू में ऐप को ड्रैग करना होगा। एंड्रॉइड फोन के परफॉरमेंस को बेहतर बनाने और हैंग होने की समस्या को हल करने के लिए तुरंत उन ऐप को अनइंस्टॉल कर दें।

पाया गया है कि बहुत से लोग अपने एंड्रॉइड फोन पर गेम खेलना पसंद करते हैं और वे अपने फोन पर एक-एक करके बहुत सारे गेम इंस्टॉल करते रहते हैं। इसलिए उनका मोबाइल फोन बार-बार हैंग होने लगता है। गेमिंग एप्लिकेशन हमारे मोबाइल फोन की बहुत सारी जगह और मेमोरी लेता है, इसलिए यदि आप वह गेम नहीं खेल रहे हैं जिसे आपने अपने एंड्रॉइड फोन पर इंस्टॉल किया है तो आपको इसे तुरंत हटा देना चाहिए या अनइंस्टॉल कर देना चाहिए।

जब भी हम इंटरनेट का उपयोग करते हैं या किसी वेबसाइट पर सर्फिंग करते हैं, तो यह हमारे मोबाइल फोन की मेमोरी में बहुत सारी कैशे फाइल बनाता है, इन फाइलों को हमारे फोन में छिपा कर रखा जाता है। साथ ही, जब हम किसी भी वेबसाइट से कोई फाइल डाउनलोड करते हैं तो वह हमारी फोन मेमोरी में सेव हो जाती है। इसलिए हमें अपने फोन की कैशे मेमोरी को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए। प्रत्येक मोबाइल कंपनी कैशे-क्लियर एप्लिकेशन प्रदान कर रही है। अपने फोन से अनचाहे डेटा, फाइल, फोटो और वीडियो को नियमित रूप से डिलीट करते रहें। यह आपके एंड्रॉइड फोन के परफॉरमेंस में सुधार करेगा और हैंग होने की समस्या का समाधान करेगा।

ज्यादातर लोग अपने गाने, वीडियो और फाइलों को सेव करने के लिए फोन के इंटरनल स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अब इन दिनों इंटरनेट हर जगह उपलब्ध है तो क्यों न अपने डेटा और फाइलों को बचाने के लिए क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करें? हर मोबाइल फोन कंपनी अपने ग्राहकों को मुफ्त क्लाउड स्टोरेज प्रदान कर रही है, साथ ही आप गूगल क्लाउड स्टोरेज का उपयोग कर सकते हैं जो पूरी तरह से मुफ्त है। यदि आपकी फ़ाइलें आपके मोबाइल की इंटरनल मेमोरी में सहेजी गई हैं, तो आप अपने महत्वपूर्ण डेटा को स्टोर करने के लिए एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन के परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए के लिए हर मोबाइल फोन में वाइप डेटा या फॉर्मेट का ऑप्शन होता है। जब कोई भी ऑप्शन काम नहीं करता हैं तो लास्ट में हम अपने स्मार्टफोन को फॉर्मेट करते हैं। लेकिन एक बात यद् रखें फॉर्मेट करने से पहले आपको कोई मेमोरी कार्ड या किसी एक्सटर्नल स्टोरेज में अपनी महत्वपूर्ण फाइलों (फोटो, वीडियो, म्यूजिक) का बैकअप लेना न भूलें क्योंकि फ़ोन रिसेट करने के बाद आपके स्मार्टफोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

Loading...

Check Also

भारत में लॉन्च हुआ डुअल रियर कैमरा के साथ Lenovo Tab P12 Pro, जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक

नई दिल्ली। Lenovo ने भारत में अपने एंड्रॉयड टैबलेट पोर्टफोलियो को नए Lenovo Tab P12 Pro ...