Breaking News

सीरम इंस्टीट्यूट का दावा, 2024 तक करना पड़ सकता है कोविड वैक्सीन का इंतजार

अशाेक यादव, लखनऊ। देश में कोरोना संक्रमण का कहर जारी है। प्रतिदिन एक लाख के करीब नए मामले सामने आ रहे है। वहीं संक्रमितों का आंकड़ा 47 लाख को पार कर गया है। ऐसे में सभी को वैक्सीन का इंतजार है।

वहीं वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन बनाने में जुटे हुए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन 2021 की पहली तिमाही में वैक्सीन आने की उम्मीद जताई है। वहीं दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली दवा कंपनी सीरम ने कहा कि अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

सीरम कंपनी के प्रमुख ने कहा है कि 2024 तक वैक्सीन बनने की संभावना है। इससे पहले कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही। जिसके बाद अब सभी लोगों को 4 साल तक और इंतजार करना पड़ सकता है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि दवा कंपनियों ने उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी नहीं की है। जिससे पूरी दुनिया की आबादी को कम समय में टीका नहीं मिल सकता।

वैक्सीन कंपनी प्रमुख ने बताया कि कंपनियां गुणवत्ता को देखते हुए वैक्सीन बना रही है। जिसकी वजह से दुनियाभर के लोगों को वैक्सीन मिलने में चार से पांच साल का समय लग सकता है। साथ ही कहा कि कोरोना वैक्सीन के लोगों को दो डोज दिए जाते है। इस तरह से पूरी दुनिया को 15 अरब डोज का इंतजाम करना होगा।

Loading...

Check Also

हिरासत में प्रियंका, पुलिस ने आगरा जाने से रोका, पुलिस और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में हुई नोकझोंक

अशाेक यादव, लखनऊ। आगरा में पुलिस हिरासत में मारे गए सफाईकर्मी के परिजनों से मिलने जा ...