Breaking News

यूपी को शीघ्रता से उर्वरक सप्लाई के लिए कृषि मंत्री शाही ने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन से की मुलाकात

राहुल यादव, लखनऊ : कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने उत्तर प्रदेश में डीएपी उर्वरक की शीघ्रता से आपूर्ति कराने हेतु रेलवे बोर्ड भारत सरकार के चेयरमैन बीके त्रिपाठी के साथ बैठक की। रेलवे की ओर से प्रदेश के लिए उर्वरक आपूर्ति में यथासंभव सकारात्मक सहयोग का आश्वासन दिया गया है।

बैठक में बताया गया कि पूर्वी पोर्ट पारादीप, काकीनाडा, गंगावरस, कृष्णा पट्टनम से रेक्स की उपलब्धतता बढ़ाई जाय। तथा उड़ीसा, झारखण्ड में उर्वरक रैक्स बहुत ज्यादा समय तक स्टेबल रहती है जिसकी वजह से उनको गन्तव्य तक पहुँचने में बिलम्ब होता है। वर्तमान में रबी फसलों की बुवाई का मुख्य समय चल रहा है, जिसके दृष्टिगत कृषकों के मध्य फास्फेटिक उर्वरकों डीएपी / एनपीके अत्यधिक माँग है। उर्वरकों की ससमय आपूर्ति करने में रेलवे का महत्वपूर्ण सहयोग रहता है। वर्तमान माह नवम्बर में डीएपी की धीमी आपूर्ति के कारण प्रदेश के कतिपय जनपदों में कृषकों को फसलों की बुवाई के समय सुगमतापूर्वक डीएपी की उपलब्धता कराने में कठिनाई हो रही है।

माह नवम्बर में उत्तर प्रदेश को पूर्वी पोर्ट काकीनाडा, कृष्णापट्टनम, गंगावरम, बाईजैक एवं पारादीप से 149800 मी0टन डीएपी उर्वरक का आवंटन के सापेक्ष 24 नवंबर 2022 तक 67000 मी०टन की आपूर्ति हो सकी। पोर्ट से फास्फेटिक उर्वरकों की आपूर्ति धीमी होने के समबन्ध में उर्वरक कम्पनियों के द्वारा जानकारी प्राप्त हुई कि उपरोक्त पूर्वी पोर्ट से आपूर्ति हेतु रैक्स पर्याप्त संख्या में नहीं मिल पा रही है।

मै० इफको एवं पीपीएल के पारादीप प्लान्ट से तथा पूर्वी पोर्ट से डिस्पैच होने वाली रैक्स उडीसा एवं झारखण्ड में अत्यधिक स्टेबल होने के कारण 08 से 10 दिनों में गन्तव्य तक पहुँच पा रही है। 25 नवम्बर से 30 नवम्बर, 2022 के मध्य पश्चिनी पोर्ट मुन्द्रा, काण्डला एवं पीपावा पर डीएपी उर्वरक के शिप प्राप्त हो रहे है। इन पोर्ट से माँग के अनुरूप रैक की उपलब्धता शीघ्रता से कराया जाना आवश्यक है।

रेलवे बोर्ड भारत सरकार के चेयरमैन बीके त्रिपाठी द्वारा उर्वरक आपूर्ति में यथासंभव सकारात्मक सहयोग का आश्वासन दिया गया है। बैठक में उत्तर प्रदेश कृषि उर्वरक के संयुक्त निदेशक एके पाठक ने भी सहभागिता की।

Loading...

Check Also

सावित्री बाई फुले के संघर्ष को ध्यान सेवा संस्थान ने किया याद

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, लखनऊ : आज इंडियन कॉफी हाउस, हजरतगंज, लखनऊ में ध्यान सेवा ...