Breaking News

यूपी: एकेटीयू नए सत्र से इन दो पाठ्यक्रमों को करेगा बंद, शुरू होंगे ये नए कोर्स

लखनऊ। डा. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) में आगामी सत्र से स्नातक के दो पाठ्यक्रम बंद कर दिए जाएंगे। बंद किए जाने वाले में पाठ्यक्रमों में आईटी और इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन है। विश्वविद्यालय अब ऐसे पाठ्यक्रम को प्राथमिकता दे रहा है जो भविष्य के लिहाज से ज्यादा बेहतर हो।

इसको देखते ही विश्वविद्यालय में अब आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस जैसे कोर्स शुरू किए गए हैं। अभी तक स्नातक सत्र में इंफारमेशन टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन कोर्स की पढ़ाई हो रही थी।

आगामी सत्र से इन कोर्स में दाखिला नहीं लिए जाएंगे। हालांकि, पहले के जो छात्र इन कोर्स को पढ़ रहे हैं, उनकी पढ़ाई अनवरत जारी रहेगी। विश्वविद्यालय प्रशासन का मानना है कि वर्तमान समय में नई शिक्षा नीति के तहत कोर्स तैयार किए जा रहे हैं।

जिसमें छात्र-छात्राओं को ज्यादा से ज्यादा सीखने का अवसर मिले और भविष्य में भी उस पढ़ाई का बेहतर लाभ मिल सकें। आईटी और इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन पाठ्यक्रम समय के साथ पुराने हो गए थे और इनकी सीटें सबसे अंत में भर रही थी।

इसका सीधा अर्थ है कि अब धीरे-धीरे छात्रों का रूझान भी इस कोर्स से खत्म होता जा रहा है। जिसको देखते हुए कोर्स को बंद करने का निर्णय लिया गया है। वहीं आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कोर्स के साथ ही अन्य नए शुरू किए जा रहे कोर्स की काफी मांग है।

इस बाबत कम्प्यूटर साइंस विभाग के निदेशक प्रो. विनीत कंसल का कहना है कि आईटी और इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन कोर्स को बंद कर दिया गया है। आगामी सत्र से इन कोर्स में दाखिला नहीं लिया जाएगा। हमारा प्रयास एमेरजिंग कोर्स को शुरू करना है। उसी दिशा में विश्वविद्यालय कार्य कर रहा है।

Loading...

Check Also

स्कूलों को वार्षिक शुल्क लेने की अनुमति संबंधी आदेश: दिल्ली HC ने लिखित दलील दाखिल करने को कहा

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को दिल्ली सरकार और अन्य पक्षों को एकल न्यायाधीश ...