Breaking News

भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 6 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर कब्ज़ा किया

नई दिल्ली। भारत ने न्यूजीलैंड को तिरुवनंतपुरम में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय में 6 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर कब्ज़ा कर लिया। बारिश के कारण मैच को 8 ओवर का कर दिया गया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 67/5 का स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में न्यूज़ीलैंड की टीम 61/6 का स्कोर ही बना सकी। धोनी 0 और हार्दिक पंड्या ने 1 रन बनाए। रोहित शर्मा 8, विराट कोहली 13, श्रेयस अय्यर 6 मनीष पांडे 17, और शिखर धवन 6 रन बनाकर आउट। मैन ऑफ़ द मैच जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने दो ओवर में सिर्फ 9 रन देकर 2 विकेट लिए और टीम की जीत में अहम योगदान दिया। बुमराह को सीरीज में बढ़िया गेंदबाजी और 3 विकेट लेने के लिए मैन ऑफ़ द सीरीज भी चुना गया। भारत ने दिल्ली में खेले गए पहले मैच में जीत हासिल करते हुए 1-0 की बढ़त ले ली थी जबकि कीवी टीम ने राजकोट में जीत के साथ सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी। वही टीम इंडिया ये मुकाबला जीत कर पहली बार न्यीजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हुई।

न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 68 रन बनाने का लक्ष्‍य था.भारत के लिए पहला ओवर भुवनेश्‍वर कुमार ने फेंका जिसमें उन्‍होंने आखिरी गेंद पर मार्टिन गुप्टिल (1रन, तीन गेंद) को बोल्‍ड कर दिया. अगले ओवर में जसप्रीत बुमराह ने पिछले मैच में शतक बनाने वाली कॉलिन मुनरो (7रन, 6 गेंद) को पेवेलियन लौटा दिया. मुनरो का कैच रोहित शर्मा ने लपका. तीसरे ओवर में युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए लाया गया, उनके ओवर में 5 रन बने. भुवनेश्‍वर ने पारी का चौथा ओवर किया, जिसमें 10 रन बने. पारी का पांचवां ओवर कुलदीप यादव ने फेंका जिसमें पहले केन विलियमसन (8) रन आउट हुए और उसके बाद ग्‍लेन फिलिप्‍स (11) को शिखर धवन ने कैच किया. हालांकि इस ओवर में ग्रैंडहोम ने छक्‍का भी लगाया. पारी का छठा ओवर, जो चहल ने फेंका, भारत के लिए बेहतरीन रहा. इसमें केवल तीन रन बने. पारी के सातवें ओवर में बुमराह ने कीवी टीम के हेनरी निकोलस (2) को श्रेयस अय्यर से कैच करा दिया. इस ओवर की पांचवीं गेंद पर टॉम ब्रूस (4) रन आउट हो गए. आखिरी ओवर में न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 19 रन की जरूरत थी. हार्दिक पंड्या की ओर से फेंके गए इस ओवर में कॉलिन डि ग्रैंडहोम ने छक्‍का भी लगाया लेकिन टीम 8 ओवर में छह विकेट पर 61 रन ही बना पाई. भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक दो विकेट लिए. कुलदीप यादव और भुवनेश्‍वर को एक-एक विकेट मिला. दो बल्‍लेबाज रन आउट हुए.

टिम साउदी अपनी टीम के लिए दो सफलता लेकर आए. उन्‍होंने दूसरी गेंद पर शिखर धवन (6रन, 6 गेंद, एक चौका) और अगली ही गेंद पर रोहित शर्मा (8रन, 9 गेंद, एक चौका) को आउट कर दिया. पारी के चौथे ओवर में स्पिनर ईश सोढ़ी ने विराट कोहली (13 रन, 6 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) को बोल्‍ट से कैच कराकर बड़ा झटका दिया. चार ओवर में टीम का स्‍कोर तीन विकेट पर 31 रन था. पारी का पांचवां ओवर टिम साउदी ने फेंका जिसमें 9 रन बने. पारी के छठे ओवर में ईश सोढ़ी को मनीष पांडे ने छक्‍का जमाया. भारतीय टीम का पांचवां विकेट मनीष पांडे (17रन, 11 गेंद, एक छक्‍का) के रूप में गिरा. हार्दिक पंड्या 14 (10 गेंद, एक छक्‍का) और एमएस धोनी बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. न्‍यूजीलैंड के टिम साउदी और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए. ट्रेंट बोल्‍ट को एक विकेट मिला.

Loading...

Check Also

राज्य में ध्वस्त विधि-व्यवस्था के खिलाफ 20 जुलाई को जिला मुख्यालयों पर प्रतिरोध मार्च: महागठबंधन

अनुपूरक न्यूज एजेंसी, पटना । बुधवार को राज्य में बढ़ते अपराध की घटनाओं को लेकर ...