Breaking News

पंडित नेहरु के विशेष स्नेह की वजह से उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है

नई दिल्ली। 14 नवंबर को हम आज पंडित नेहरु के इस विशेष स्नेह की वजह से उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 नवंबर को बाल दिवस मनाने की परंपरा है। यूनाइटेड नेशंस के इंटरनेशनल चिल्ड्रन्स डे को एक समय तक बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता था।

1964 में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद सभी की साहमयी से यह   फैसला लिया गया कि जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में  मनाया जाए। इस तरह से भारत को दुनिया से अलग अपना एक बाल दिवस मिला।
संयुक्त राष्ट्र की और से 1954 में शुरू किए गए अंतरराष्ट्रीय बाल दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में बच्चों की अच्छी परवरिश को बढ़ावा देना है।
भारत में 14 नवंबर को खास तौर पर स्कूलों में तरह-तरह की मजेदार गतिविधियां, फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन और मेलों का आयोजन होता है।
हम सब कभी बच्चे थे, और बड़े होने के बाद हमारी शक्ल-सूरत में काफी बदलाव आ चुका है… अगर अचानक कोई दोस्त या रिश्तेदार हमारी पुरानी, यानी बचपन की तस्वीर देखता है, तो भौंचक्का रह जाता है… ऐसा ही बदलाव फिल्मी हस्तियों में भी आता है, जिन्हें हम आमतौर पर तभी देखना-पहचानना शुरू करते हैं, जब वे बड़े हो चुके होते हैं, और उन्हें पसंद करने लगते हैं… सो, ऐसे में अगर उन सितारों के बचपन की तस्वीरें हमारे सामने आ जाएं, तो क्या हम उन्हें पहचान पाएंगे? बाल दिवस के मौके पर यही जानने के लिए हम आपके सामने लाए हैं यह क्विज़, जिसे खेलकर आप साबित कर सकते हैं कि आप अपने चहेते सितारों को बहुत अच्छी तरह जानते और पहचानते हैं…
Loading...

Check Also

मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कैदियों से किया संवाद एवं वितरित किए कंबल

अनुपूरक न्यूज़ एजेंसी, लखनऊ : उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ...