Breaking News

डोकलाम विवाद को लेकर चीनी सेना ने भारत को दी चेतावनी

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर चीनी सेना ने भारत को चेतावनी दी है. चीन ने कहा है कि भारत को किसी तरह की गलतफहमी नहीं होनी चाहिए. अपने इलाके की सुरक्षा के चीन के इरादे को कोई हिला नहीं सकता. एक पहाड़ को हिलाना आसान है, चीन की सेना को नहीं. अपने इलाके की सुरक्षा के चीन के पक्के इरादे को कोई हिला नहीं सकता. चीनी रक्षामंत्रालय के प्रवक्ता वू कीआन ने कहा कि मैं भारतीय पक्ष को ये साफ़ कर देना चाहता हूं कि वह किसी तरह के मुग़ालते में न रहें. चीनी लिब्रेशन आर्मी ने अपने 90 साल के इतिहास में अपनी क्षमता और देश को सुरक्षित रखने की अपनी ताक़त को लगातार बढ़ाया है. हमारी दृढ़ता और इच्छाशक्ति अडिग है. एक पहाड़ को हिलाना आसान है, लेकिन हमें नहीं.
गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच डोकलाम सीमा को लेकर एक महीने से भी ज्यादा समय से चल रहा तनाव दोनों देशों के बीच युद्ध का कारण बन सकता है और दोनों देशों के राजनयिकों को संघर्ष से बचाने का प्रयास करना चाहिए. चीन के एक विशेषज्ञ ने ये बातें कहीं. चारहार इंस्टीट्यूट में शोधकर्ता और चाइना वेस्ट नॉर्मल यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर इंडियन स्टडीज के निदेशक लोंग शिंगचुन ने कहा है कि ‘दोनों देशों के बीच इससे पहले अनावश्यक युद्ध हो चुका है’ और फिर पनपी युद्ध की परिस्थिति दोनों देशों के लिए हानिकारक होगी.

उल्लेखनीय है कि भारत, भूटान और चीन की तिहरी सीमा से लगे डोकलाम में भारत और चीन की सेनाएं महीने भर से अधिक समय से तनातनी की स्थिति में हैं. भारत मामले का समाधान कूटनीतिक स्तर पर चाहता है, लेकिन चीन ने बातचीत के लिए भारत पर सेना वापस बुलाने की शर्त रख दी है.

Loading...

Check Also

मोदी – शाह के गले की हड्डी बने योगी ! यूपी के संगठन और मंत्रिमंडल में कुछ बड़ा उलटफेर हो सकता है !

मनोज श्रीवास्तव / लखनऊ : 2022 से ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ...