Breaking News

गुड़ , पेट की समस्याओं से निपटने का बेहद आसान और फायदेमंद उपाय , स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना

सूर्योदय हेल्थ : गुड़, स्वाद के साथ ही सेहत का भी खजाना है। गुड़ पेट की समस्याओं से निपटने के एक बेहद आसान और फायदेमंद उपाय है। यह पेट में गैस बनना और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य समस्याओं को हल करने में बेहद लाभदायक है। खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन पाचन में सहयोग करता है। आईये जानते है इसके और गुणों के बारे में….

गुड़ एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत अधिक ज़रूरी है। गुड़ ब्लड से ख़राब टॉक्सिन दूर करता है, जिससे त्वचा दमकती है और मुंहासे की समस्या नहीं होती है।

इसका सेवन जुकाम और कफ़ से आराम दिलाता है। जुकाम के दौरान अगर आप कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहते हैं तो चाय या लड्डू में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही बहुत ज़्यादा थकान और कमज़ोरी महसूस करने पर गुड़ का सेवन करने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है।

गुड़ जल्दी पच जाता है और इससे शुगर का स्तर भी नहीं बढ़ता है। गुड़ शरीर के टेम्परेचर को नियंत्रित रखता है. इसमें एंटी एलर्जिक तत्व मौजूद होते हैं इसलिए दमा के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फ़ायदेमंद साबित होता है।

गुड़ जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाता है। रोज़ गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का सेवन करने पर जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। गुड़ में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में सहायता करता है।

 

Loading...

Check Also

बलिया जिला अस्पताल के सीएमएस के बयान से हिला उत्तर प्रदेश शासन, तत्काल हटाए गए !

सीएमएस दिवाकर सिंह हटाये गये, मीडिया से बोले थे “हीट स्ट्रोक से 72 घंटे में ...