Breaking News

कानपुर वनडे में भारतीय टीम की न्‍यूजीलैंड पर छह रन से रोमांचक जीत

कानपुर: कानपुर वनडे में भारतीय टीम ने छह रन से रोमांचक जीत दर्ज की. ग्रीन पार्क पर यह मैच अंतिम क्षणों तक रोमांच से भरा रहा और यह अंदाज लगाना मुश्किल हो रहा था कि जीत का सेहरा किस टीम के सिर बंधेगा. न्‍यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के 147 और विराट कोहली के 113 रनों की मदद से 50 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 337 रन का विशाल स्‍कोर बनाया. 337 के विशाल स्‍कोर का पीछा कीवी टीम ने पेशेवर अंदाज में किया. ओपनर कॉलिन मुनरो के 75, कप्‍तान केन विलियमसन के 64 और पहले वनडे में शतक जमाने वाले टॉम लाथम ने 65 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने की हरसंभव कोशिश की लेकिन आखिरी के ओवरो में हेनरी निकोलस और फिर टॉम लाथम के रन आउट होने से कीवी टीम के जीत की ओर बढ़ते कदमों पर ब्रेक लग गया. आखिरी ओवर में न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी लेकिन जसप्रीत बुमराह ने ओवर में 8 रन ही दिए. न्‍यूजीलैंड इस मैच में हारा जरूर लेकिन उसने अपनी संघर्षक्षमता से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया. आज की इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.

भारतीय टीम ने अपनी वही टीम उतारी जो पुणे वनडे में खेली थी. कुलदीप यादव को अपने होमग्राउंड में वनडे खेलने का मौका नहीं मिला है. न्‍यूजीलैंड की ओर से पहला ओवर टिम साउदी ने फेंका जिसमें 7 रन बने. ट्रेंट बोल्‍ट की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में चार रन बने. पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 22 रन था. पारी के सातवें ओवर में टीम इंडिया को पहला झटका लगा. शिखर धवन (14रन, 20गेंद, तीन चौके) को टिम साउदी की गेंद पर केन विलियमसन ने कैच किया. 10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट पर 34 रन था. रोहित शर्मा बल्‍लेबाजी के दौरान अच्‍छी लय में दिखे. उन्‍होंने कीवी गेंदबाजों के खिलाफ जमकर बैटिंग की और बेहतरीन शॉट लगाए. 15 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 81 रन था.

विराट का अर्धशतक 59 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से पूरा हुआ. इसके थोड़ी देर बाद रोहित ने साउदी की गेंद पर सिंगल लेते हुए वनडे में अपना 15वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 106 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और दो छक्‍के लगाए. रोहित ने इसके साथ ही वनडे शतक के मामले में वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली. टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरू के नाम पर भी 15 ही शतक हैं. शतक पूरा करने के बाद रोहित की बल्‍लेबाजी और जबर्दस्‍त हो गई. उन्‍होंने और विराट ने ट्रेंट बोल्‍ट की ओर से फेंके गए पारी के 36वें ओवर में चार चौके सहित 17 रन बटोरे, इसमें रोहित के तीन चौके शामिल थे. पारी के 37वें ओवर में भी 14 रन बने इसके साथ ही विराट सबसे तेजी से वनडे में 9 हजार रन तक पहुंचने वाले क्रिकेटर बन गए.

टीम इंडिया का तीसरा विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा, जो 8 रन बनाने के बाद सेंटनर की गेंद पर साउदी के हाथों कैच हुए. विराट चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. विराट (113रन, 106गेंद, 9 चौके, एक छक्‍का) को टिम साउदी ने विलियमसन से कैच कराया. आखिरी ओवर में टीम इंडिया ने एमएस धोनी (25 रन) का विकेट गंवाया.टीम इंडिया का आखिरी विकेट 50वें ओवर की अंतिम गेंद पर केदार जाधव (18) के रूप में गिरा, दिनेश कार्तिक 4 रन बनाकर नाबाद रहे.

Loading...

Check Also

चार चरणों के चुनाव में भाजपा चारों खाने चित हो गयी है : अखिलेश यादव

सूर्योदय भारत समाचार सेवा, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी : समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व ...